सर्दी में गाजर खाना सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी होता है लाभकारी

By मिताली जैन | Feb 04, 2019

ठंड के मौसम में हर घर में गाजर की सब्जी तो बनती है ही। स्वाद और पोषण से युक्त गाजर जहां एक ओर भोजन की थाली को पूरा करने का काम करती है, वहीं दूसरी ओर यह स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है। गाजर की मदद से कई तरह के फेस पैक्स बनाकर स्किन पर अप्लाई किया जा सकता है और एक बेदाग व खूबसूरत त्वचा पाई जा सकती है−


इसे भी पढ़ेंः डार्क लिपस्टिक लगाने से पहले इन बड़ी बातों का जरूर रखें ध्यान

 

गाजर व पपीता

यह पैक स्किन की रंगत निखारने में मददगार होता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए गाजर, पपीता व दूध लेकर एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। इसके बाद इस पैक को चेहरे पर लगाकर करीबन 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में साफ पानी की मदद से फेस वॉश करें।

 

गाजर और शहद

गाजर को शहद के साथ मिक्स करके अप्लाई करना एक अच्छा आईडिया हो सकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले गाजर का रस निकालें। अब दो चम्मच गाजर के रस में एक चम्मच शहद मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर अप्लाई करें। करीबन 20 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी की मदद से चेहरा साफ करें।

 

गाजर व अंडा

यह पैक एक बेहतरीन एंटी−एजिंग मास्क साबित हो सकता है। इसके लिए एक टेबलस्पून गाजर का रस लेकर उसमें एक टेबलस्पून एगव्हाइट, एक टेबलस्पून दही व एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह फेंटते हुए मिक्स करें। अब इस पैक को चेहरे व गर्दन पर लगाएं। करीबन 25 मिनट बाद स्किन को गुनगुने पानी से साफ करें।

 

इसे भी पढ़ेंः स्किन की खूबसूरती निखारता है यह चॉकलेट पील ऑफ मास्क

 

गाजर व मिल्क पाउडर

स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए गाजर की मदद से फेस स्क्रबर भी तैयार किया जा सकता है। इसके लिए पहले गाजर को कद्दूकस करें। इसके बाद इसमें मिल्क पाउडर व चीनी मिलाएं। अब इन्हें मिक्स करके चेहरे पर लगाते हुए हल्की मसाज करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को वॉश करें। आप इस होममेड स्क्रबर का इस्तेमाल सप्ताह में एक बार आसानी से कर सकती हैं।

 

इसे भी पढ़ेंः त्वचा निखारने के साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी दूर करता है अदरक

 

गाजर व दालचीनी

अगर किसी महिला को एक्ने व पिंपल्स की समस्या है तो उसे इस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए एक बाउल में थोड़ा-सा गाजर का रस लेकर उसमें एक टीस्पून शहद और दो चुटकी दालचीनी का पाउडर डालकर मिक्स करें। अब चेहरे को पहले साफ करें और फिर इस पैक को इस्तेमाल करें। करीबन 20 मिनट बाद चेहरा वॉश करें। कुछ दिनों तक लगातार इस पैक का इस्तेमाल करने के बाद पिंपल्स गायब होते दिखने लगेंगे।

 

-मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Share Market में ट्रेडिंग के समय को लेकर हुई थी चर्चा, अब SEBI ने लिया बड़ा फैसला

Loksabha Elections 2024: तीसरे चरण में इन पूर्व मुख्यमंत्रियों की किस्मत का होने वाला है फैसला, जनता ईवीएम में करेगी बंद

Loksabha Elections 2024: मुलायम परिवार के तीन सदस्यों की किस्मत दांव पर, UP में 10 सीटों पर जारी है मतदान

Loksabha Election 2024| PM Modi ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में डाला वोट, फिर पहुंचे लोगों के बीच