Rolls Royce: CBI ने रॉल्स-रॉयस, 2 भारतीय मूल के व्यवसायियों को विमान सौदे में भ्रष्टाचार मामले में बुक किया

By अभिनय आकाश | May 29, 2023

सीबीआई ने सोमवार को ब्रिटिश एयरोस्पेस कंपनी रोल्स-रॉयस के अधिकारियों और भारत में जन्मे दो व्यवसायियों के खिलाफ ट्रेनर विमान खरीद सौदे में कथित भ्रष्टाचार के आरोप में मामला दर्ज किया। रोल्स-रॉयस के निदेशक टिम जोन्स और व्यवसायी सुधीर चौधरी और भानु चौधरी के खिलाफ 24 हॉक 115 एडवांस जेट ट्रेनर्स की खरीद में कथित रूप से भारत सरकार को धोखा देने का प्रयास करने के लिए मामला दर्ज किया गया है। सीबीआई ने कहा कि यह मामला अज्ञात लोक सेवकों द्वारा विमान की खरीद में कथित भ्रष्टाचार से जुड़ा है।

इसे भी पढ़ें: सीबीआई अंतिम आदेश आने तक सांसद Avinash Reddy को गिरफ्तार नहीं करे: उच्च न्यायालय

केंद्रीय एजेंसी ने यह भी कहा कि अज्ञात लोक सेवकों ने लोक सेवकों के रूप में अपने आधिकारिक पदों का दुरुपयोग किया और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स द्वारा 42 अतिरिक्त विमानों के लाइसेंस निर्माण की अनुमति के अलावा GBP 734.21 मिलियन के लिए कुल 24 हॉक 115 एडवांस जेट ट्रेनर (AJT) विमान स्वीकृत और खरीदे। कमीशन और किकबैक के बदले में लिमिटेड (एचएएल) उक्त निर्माता द्वारा उक्त 42 लाइसेंस निर्मित विमानों के लिए 308.247 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त राशि के लिए आपूर्ति की गई सामग्री के खिलाफ और निर्माता के लाइसेंस शुल्क के लिए $7.5 मिलियन, उक्त निर्माता और उसके अधिकारियों भारी रिश्वत द्वारा भुगतान की गई।

इसे भी पढ़ें: Bengal Jobs Scam: अभिषेक बनर्जी को राहत नहीं, ED-CBI की जारी रहेगी पूछताछ, 25 लाख रुपए के जुर्माने पर SC ने लगाई रोक

बीबीसी और द गार्जियन द्वारा 2016 की संयुक्त जांच में पाया गया कि रॉल्स-रॉयस, जो वाणिज्यिक और सैन्य विमानों के लिए इंजन बनाती है, भ्रष्टाचार में शामिल है। जांच ने सबूतों का पता लगाया कि रोल्स-रॉयस ने हॉक विमान पर इंजनों के लिए एक प्रमुख अनुबंध लेने के लिए एक "अपंजीकृत भारतीय एजेंट" को सीबीपी 10 मिलियन की रिश्वत का भुगतान किया।

 


प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज