CBSE 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित, लड़कियों ने मारी बाजी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 26, 2018

सीबीएसई के 12 वीं की परीक्षा के नतीजे आज घोषित किये गए, जिसमें नोएडा के स्कूल की छात्रा मेघना श्रीवास्तव ने टॉप किया है। इस वर्ष उत्तीर्ण प्रतिशत 83.01 रहा , वहीं पिछले वर्ष यह 82.02 प्रतिशत था। सीबीएसई मुख्यालय ने यहां कहा कि लड़कियों ने इस बार भी लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया। इनका उत्तीर्ण प्रतिशत 88.31 वहीं लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 78.99 रहा। मेघना श्रीवास्तव ने 99.8 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। वह नोएडा के स्टेप बाई स्टेप से मानविकी विषय की छात्रा हैं। उन्हें 500 अंकों में से 499 मिले हैं। दूसरा स्थान अनुष्का चांद का रहा जो गाजियाबाद के स्कूल में पढ़ती हैं। वह भी मानविकी विषय की छात्रा हैं और उन्होंने 500 में से 498 अंक हासिल किए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि सात छात्र तीसरे स्थान पर हैं जिन्हें 500 में से 497 अंक हासिल हुए हैं। सबसे अच्छे नतीजे केरल के त्रिवेंद्रम से रहे जहां का उत्तीर्ण प्रतिशत 97.32 रहा। इसके बाद 93.87 प्रतिशत के साथ दूसरा स्थान चेन्नई क्षेत्र का है। ।उन्होंने बताया कि तीसरा स्थान दिल्ली का है जहां कुल 89 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं।

परिणाम सीबीएसई की वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं। छात्र अपने परीक्षा परिणाम उमंग मोबाइल एप्‍लीकेशन पर भी देख सकते हैं। बोर्ड से पंजीकृत स्‍कूलों को उनकी ई-मेल आई डी पर अपने आप ही परीक्षा परिणाम पहुंच जाएंगे।

प्रमुख खबरें

ओडिश में मोटरसाइकिल ट्रक से टकराई, तीन लोगों की मौत

UP: धनंजय सिंह को मिली बड़ी राहत, इलाहाबाद हाई कोर्ट ने दी जमानत, नहीं लड़ पाएंगे लोकसभा चुनाव

Maharashtra : IPL पर सट्टा लगाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, तीन लोग गिरफ्तार

Andhra Pradesh: जगन मोहन रेड्डी ने जारी किया YSRCP का घोषणापत्र, पुरानी योजनाओं पर दिखा भरोसा