किसान सम्मान निधि योजना का दुरूपयोग रोकने के लिए राज्यों के संपर्क में है केंद्र : तोमर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 03, 2021

नयी दिल्ली। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्यसभा में कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का दुरूपयोग नहीं हो, इसके लिए केंद्र लगातार विभिन्न राज्यों के संपर्क में है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत अब तक देश भर में 11.5 करोड़ किसानों के खातों में 1.60 लाख करोड़ रुपये जमा कराए गए हैं। तोमर उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस बात की निगरानी करती है कि इस योजना का दुरूपयोग नहीं हो और इसके लिए वह लगातार राज्यों के संपर्क में है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कई उपाय किए गए हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि निधि का दुरूपयोग नहीं हो।

उन्होंने कहा कि यह योजना शुरू करते समय अनुमान था कि किसानों की कुल संख्या करीब 15.5 करोड़ है और अद्यतन सूची के अनुसार किसानों की संख्या 12.5 करोड़ है जिनमें से करीब 11.5 करोड़ किसानों का पंजीकरण हो गया है। उन्होंने कहा कि यह एक निरंतर प्रक्रिया है। तोमर ने कहा कि शेष किसानों को भी इस योजना से जोड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले पश्चिम बंगाल इस योजना में शामिल नहीं था लेकिन अब वह भी इससे जुड़ गया है।

प्रमुख खबरें

Bharat Biotech के प्रवर्तक कृष्णा एल्ला इंडियन वैक्सीन मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के नए अध्यक्ष

क्या औरतें हैं ये.. जब चमकीला की शूटिंग के दौरान दिलजीत दोसांझ को हुई थी शर्मिंदगी, इम्तियाज अली ने किया खुलासा

अमेरिका में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी पर लगाया फिलिस्तीनी झंडा, विरोधी प्रदर्शन में 900 छात्र गिरफ्तार

कांग्रेस नेता शरणकुमार मोदी के खिलाफ ‘रिश्वत’ का मामला दर्ज : Election Commission