कोर्ट के निर्देश के बावजूद प्रदूषण के खिलाफ ठोस कदम नहीं उठा रहा केंद्र: आप

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 14, 2019

नयी दिल्ली। दिल्ली में वायु गुणवत्ता एक बार फिर चिंताजनक स्थिति में पहुंचने पर आम आदमी पार्टी (आप) ने गुरुवार को केंद्र पर निशाना साधा। पार्टी ने कहा कि उच्चतम न्यायालय की ओर से प्रदूषण का स्थायी समाधान करने के निर्देश के बावजूद केंद्र सरकार ठोस कदम नहीं उठा रही है। 

 

दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु गुणवत्ता गुरुवार को ‘गंभीर’ अवस्था में बनी रही और पूरे इलाके पर जहरीले प्रदूषण की मोटी परत छाई हुई है। पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने और विपरीत मौसम की वजह से बुधवार रात दूसरी बार वायु गुणवत्ता ‘आपात’ स्थिति में पहुंच गई।  ‘आप’ के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने आरोप लगाया कि भाजपा प्रदूषण जैसे संवेदनशील मुद्दे का ‘राजनीतिकरण’कर रही है और केंद्र इस समस्या के समाधान के लिए ठोस कदम नहीं उठा रहा है। पत्रकारों से उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण बढ़ाने की कोशिश कर रही है। मेरा मानना है कि यह समय केंद्र की ओर से यह स्पष्ट करने का है कि वह उच्चतम न्यायालय के निर्देश के बावजूद क्यों ठोस कदम नहीं उठा रहा है।’’ 

इसे भी पढ़ें: ममता ने पश्चिम बंगाल का बकाया धन नहीं दिये जाने का केंद्र सरकार पर लगाया आरोप

सिंह ने दावा किया कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की ओर से बुलाई गई बैठक में हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के पर्यावरण मंत्री शामिल नहीं हुए।  उन्होंने कहा, ‘‘मैं इन मंत्रियों से अनुरोध करूंगा कि वे इस संवदेनशील मुद्दे पर गंभीरता दिखाएं। वे केवल ‘आप’ की छवि खराब करने के लिए दिल्ली ही नहीं बल्कि हरियाणा, पंजाब के लोगों को भी खतरे में डाल रहे हैं जो पराली जलाने से होने वाली समस्या का सामना कर रहे हैं।’’ उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को केंद्र सरकार को निर्देश दिया कि वह एनसीआर और उत्तर भारत के हिस्सों में प्रदूषण की समस्या का समाधान करने के लिए जापान की हाइड्रोजन आधारित तकनीक के इस्तेमाल की व्यावहारिकता पर विचार करे। अदालत ने तीन दिसंबर को इस मामले पर जवाब देने को कहा है। 

 

प्रमुख खबरें

India दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर रहेगा, चाहे प्रधानमंत्री कोई भी हो : Chidambaram

लोकसभा चुनाव के शुरुआती दो चरण में मात्र आठ प्रतिशत महिला उम्मीदवार

शिअद 1996 के बाद पहली बार पार्टी के चिह्न पर Gurdaspur लोस सीट से चुनाव लड़ेगी

Uttarakhand । नैनीताल के जंगलों में लगी आग को वायुसेना के हेलीकॉप्टर की मदद से बुझाया गया