नोटबंदी पर केंद्र को श्वेत पत्र लाना चाहिए: अरविंद केजरीवाल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 29, 2018

नयी दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि नोटबंदी से देश के लोग बहुत ज्यादा प्रभावित हुए हैं और इससे जो कुछ हासिल हुआ, उस पर केंद्र को एक ‘‘श्वेत पत्र’’ लेकर आना चाहिए। मुख्यमंत्री ने यह मांग आरबीआई के इस बयान के बाद की है, जिसमें कहा गया है कि चलन से बाहर किए गए 500 और 1000 रुपये के नोटों में 99.3 प्रतिशत बैंकिंग प्रणाली में लौट आए हैं। 

केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘नोटबंदी से लोग बहुत ज्यादा प्रभावित हुए। कई लोगों की मौत हो गई। कारोबार को नुकसान पहुंचा। लोगों को यह जानने का अधिकार है कि नोटबंदी से क्या हासिल किया गया? सरकार को इस पर एक श्वेत पत्र लाना चाहिए।’’ केजरीवाल और उनकी पार्टी ने नोटबंदी को लेकर भाजपा नीत केंद्र सरकार की पहले भी आलोचना की है।

 

पिछले साल उन्होंने नोटबंदी की एक स्वतंत्र जांच की मांग करते हुए इसे ‘‘सभी घोटालों का घोटाला’’ करार दिया था। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वापस मिले नोटों की लंबे समय तक गिनती करने के बाद आज कहा कि चलन से बाहर किए गए 99. 3 प्रतिशत नोट बैंकिंग प्रणाली में लौट आए हैं। गौरतलब है कि नोटबंदी की घोषणा आठ नवंबर 2016 को की गई थी। कांग्रेस ने नोटबंदी के मुद्दे पर देश से कथित तौर पर झूठ बोलने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को माफी मांगने को कहा है। 

प्रमुख खबरें

Congress on Maharaja Remark | प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी के शब्दों को दुर्भावनापूर्ण ढंग से तोड़-मरोड़कर पेश किया, महाराजा टिप्पणी पर कांग्रेस की सफाई

इजराइल और हमास के बीच समझौते को लेकर बढ़ते दबाव के बीच बाइडन और नेतन्याहू ने की बात

Actor Sonu Sood का व्हाट्सएप अकाउंट 61 घंटे बाद बहाल हुआ

Hema Malini क्या सचमुच Mathura में इस बार मुश्किल स्थिति में थीं, Prabhasakshi Ground Report के जरिये जानें जमीनी सच्चाई