हेलिकाप्टर से जायेगी ''छड़ी मुबारक'', अमरनाथ यात्रा का होगा पारम्परिक रूप से समापन

By सुरेश एस डुग्गर | Aug 12, 2019

जम्मू। परंपरा को जीवित रखने की खातिर राज्यपाल शासन ने अमरनाथ यात्रा की प्रतीक छड़ी मुबारक को अब हेलिकाप्टर से अमरनाथ गुफा तक पहुंचा कर उसे स्थापित करने का फैसला किया है ताकि अमरनाथ यात्रा संपन्न मानी जा सके। दरअसल पवित्र ‘छड़ी मुबारक’ शनिवार को निर्धारित कार्यक्रम अनुसार शनिवार को पहलगाम नहीं पहुंच सकी। पवित्र छड़ी मुबारक अब हेलीकाप्टर के जरिए ही पवित्र गुफा पहुंचेगी और वह 14 अगस्त को अपनी विश्रामस्थली दशनामी अखाड़ा से रवाना होगी। पवित्र गुफा में पवित्र छड़ी मुबारक का प्रवेश 15 अगस्त रक्षाबंधन की सुबह होगा। इसके साथ ही बाबा बर्फानी के मुख्य दर्शन के साथ श्री अमरनाथ की वार्षिक तीर्थयात्रा-2019 भी संपन्न हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: कश्मीरी नेताओं को राज्यपाल ने सुनाई खरी खरी, ''अनावश्यक डर का माहौल नहीं बनाएं''

संबंधित अधिकारियों ने बताया कि वादी में तनाव के मद्देनजर किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए छड़ी मुबारक के संरक्षक महंत दीपेंद्र गिरी के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि छड़ी मुबारक का पवित्र गुफा में पहुंचना अनिवार्य है। जिला उपायुक्त (श्रीनगर) डॉ. शाहिद इकबाल चौधरी ने कहा कि अमरनाथ की छड़ी मुबारक शनिवार पहलगाम रवाना नहीं हुई। महंत दीपेंद्र गिरी व अन्य संत महात्माओं से हुई बातचीत में तय हुआ कि छड़ी मुबारक अब 14 अगस्त को दशनामी अखाड़ा से रवाना होगी। उसे हेलीकॉप्टर के जरिए पवित्र गुफा में पहुंचाया जाएगा। गौरतलब है कि श्री अमरनाथ की वार्षिक तीर्थयात्रा एक जुलाई को शुरू हुई थी, लेकिन प्रशासन ने वादी के मौजूदा हालात के मददेनजर गत दो अगस्त को स्थगित कर दिया था। यात्रा 15 अगस्त को संपन्न होनी थी। करीब साढ़े तीन लाख श्रद्धालुओं ने हिमलिंग के दर्शन किए थे।

 

 

प्रमुख खबरें

Char Dham Yatra 2024 के लिए इतने श्रद्धालु करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन, लगातार टूट रहे रिकॉर्ड

Odisha सरकार में बाहरियों को लाने की कोशिश की जा रही है : Nadda

ऐसा क्या हुआ कि लंदन में लगने लगे मोदी-मोदी के नारे, भारतीय प्रवासियों के समर्थन भरी नजर आई सड़कें

हमारे साथ चुनाव लड़ा, वोट अपील की और फिर CM पद के लिए...जनता की सहानुभूति का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने महाराष्ट्र को लेकर क्या कहा?