आज चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण होगा और सफल होगा: जावड़ेकर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 22, 2019

नयी दिल्ली। सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने सोमवार को दावा किया कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 50 दिनों में ‘‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’’ के दर्शन हुए हैं। उन्होंने कहा कि साथ ही इस दौरान किसान, नौजवान, मजदूर, मध्यम वर्ग, अर्थव्यवस्था तथा सामाजिक न्याय संबंधी भाजपा के संकल्प पत्र पर अमल का खाका तैयार हुआ है। जावड़ेकर ने इस अवसर पर यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘ किसान, जवान, नौजवान, मजदूर, मध्यम वर्ग, व्यापारी, नया शोध, भारत को आगे ले जाने, पड़ोसियों से भारत के संबंध, निवेश, संसाधनों का विकास, भ्रष्टचार के खिलाफ जोर से लड़ाई और सामाजिक न्याय 50 दिन की मुख्य बातें हैं। ’’उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने सत्ता संभालते ही ‘‘ सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’’ पर जोर दिया था और 50 दिन में इसी दृष्टि का दर्शन सबको हुआ है।

इसे भी पढ़ें: संसद सत्र को 2-3 दिन बढ़ाने पर विचार कर रही है मोदी सरकार

उन्होंने कहा कि भाजपा के संकल्प पत्र पर अमल का खाका भी तैयार हुआ है तथा ‘‘स्पीड, स्केल और स्किल (गति, मात्रा और कौशल)’’ तीनों के दर्शन हुए हैं।  केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि आज चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण होगा और सफल होगा। उन्होंने कहा कि अब सभी किसानों को 6000 रूपये मिलेगा और किसी को छोड़ा नहीं जायेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को उत्पादन का ढाई गुना समर्थन मूल्य मिलने लगा है। इसके साथ साथ 10 हजार फार्मर्स प्रोडयूसर संगठन तैयार करने का काम हुआ है। कामगारों के लिये चार श्रम कानून संहिता लाने का फैसला हुआ। इससे मजदूरी सुनिश्चित होगी और सामजिक सुरक्षा मिलेगी। सूचना प्रसारण मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस पहले निर्णय पर हस्ताक्षर किये, वह सेना एवं पुलिस के जवानों के बच्चों को छात्रवृत्ति से जुड़ा था। उन्होंने कहा कि इसके अलावा किसानों, व्यरापारियों को पेंशन महत्वपूर्ण पहल है।

इसे भी पढ़ें: लोक सभा की कार्यवाही सोमवार 22 जुलाई 2019, सुबह 11 बजे स्थगित

मध्यम वर्ग को पांच लाख तक की आय पर आयकर नहीं भरना पड़ेगा। जावड़ेकर ने कहा कि निवेश के लिये विशेष प्रावधन किये गए हैं ताकि अधिक से अधिक निवेश आकर्षित किया जा सके। उन्होंने कहा कि 5000 हजार करोड़ डालर की अर्थव्यवस्था बनाने की पूरी प्रतिबद्धता से पहल की जा रही है। इसके साथ ही स्टार्टअप को बढ़ावा दिया जायेगा और एक टीवी चैनल शुरू होगा। मंत्री ने कहा कि छोटे क्षेत्रों के लिये आय बढाने की पहल की गई है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में गंभीरता और दृढता से काम हुआ है तथा अलगावादियों को अलग थलग किया गया है।  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण में बिम्सटेक देशों के प्रमुख आये थे। पड़ोसी देशों से संबंधो को मजबूत बनाने की दिशा में काम हो रहा है। 

इसे भी पढ़ें: लोकसभा में सोमवार को पेश किया जायेगा NMC विधेयक: हर्षवर्धन

जावड़ेकर ने कहा कि आने वाले पांच वर्षो में 100 लाख करोड़ रूपये का निवेश होगा जो सड़क, बिजली, पानी, हवाई अड्डा, पोत जैसे क्षेत्रों में होगा। उन्होंने कहा कि हर धर तक जल और इसके लिये अलग से जल शक्ति मंत्रालय बनाना और बाढ़ नियंत्रण की पहल महत्वपूर्ण कदम है।  भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार के कदमों का जिक्र करते हुए जावड़ेकर ने कहा कि भ्रष्टाचार के आरोपी अधिकारियों को बर्खास्त किया गया है, बेनामी सम्पत्ति पर अंकुश लगाने की पहल की गई है और पॉजी स्कीम में लूट को रोकने के लिये विधेयक लाया गया है ।उन्होंने कहा कि बच्चों के खिलाफ अपराध से निबटने से संबंधित कानून को कठोर बनाया गया है।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज