मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रवासी मजदूरों को दिलाया भरोसा, बड़वानी सड़क दुर्घटना पर जताया शोक

By दिनेश शुक्ल | May 17, 2020

भोपाल। मध्य प्रदेश के बड़वानी में एक प्रवासी मजदूर दंपति सहित दो बच्चों की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। इस दुर्घटना में दो बच्चे घायल हुए है। पुलिस विभाग के सब डिविजनल ऑफिसर तरुणेंद्र सिंह बघेल के अनुसार, इंदौर से महाराष्ट्र की ओर जा रहा टैंकर अनियंत्रित होकर एक मोटरसाइकिल पर जा रहे प्रवासी परिवार पर पलट गया। जिसमें दो बच्चों, आदमी और महिला की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो बच्चों को अस्पताल ले जाया गया। इस दुर्घटना में टैंकर चालक भी घायल हुआ है। बड़वानी में हुई इस सड़क दुर्घटना को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दुःख जताया है। उन्होनें सड़क दुर्घटना में मृत परिवार के बच्चों को कुल 14 लाख रूपए की आर्थिक सहायता देने का एलान भी किया है। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम उन मासूम बच्चों के संरक्षक हैं तथा उनका पूरा ध्यान रखेंगे। एक लाख रूपए बच्चों की तात्कालिक आवश्यकताओं के लिए तथा 13 लाख की एफ.डी. उनके भविष्य की आवश्यकताओं के लिए रहेगी। मुख्यमंत्री चौहान ने बच्चों के चाचा राजेश से भी दूरभाष पर चर्चा की है।

 

इसे भी पढ़ें: कमलनाथ सरकार ने डेढ़ साल तक खजाने का रोना रोया, हमने डेढ महीने में गरीब, किसान, मजदूर को 16 हजार करोड़ दे दिए : शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने इस दौरान कहा कि हम एक-एक मजदूर को वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध उनके लिए बड़ी संख्या में ट्रेन एवं बसें चलाई जा रही है तथा उन्हें घर तक पहुंचाया जा रहा है। कोई भी मजदूर जल्दी न करे, पैदल न चले, हम हर मजदूर को शीघ्र ही उसके घर पहुंचायेंगे। वही उन्होंने कहा कि बाहर के मजदूर हमारे अतिथि, हम इन्हें पैदल नहीं चलने देंगे। साथ ही इन्हें भूखा भी नहीं सोने देंगे। इन मजदूरों को इनके राज्य की सीमा तक पहुंचाने के लिए लगभग एक हजार बसें रोज चलाई जा रही हैं, इसके साथ ही सबके भोजन, नाश्ते आदि की भी व्यवस्था की गयी है। इस कार्य में प्रशासन के साथ जनता भी पूरा सहयोग कर रही है।

 

इसे भी पढ़ें: RGPV द्वारा संविदा प्राध्यापकों को नौकरी से निकाला गया, ऑनलाइन शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन

मध्य प्रदेश सरकार किसी भी राज्य के श्रमिक हों, उन्हें आर्थिक मदद करेगी। अन्य किसी भी राज्य के प्रवासी मजदूर की मृत्यु पर एक लाख, घायल होने पर 25 हजार की सहायता प्रदान की जाएगी। दूसरे प्रदेशों के मजदूरों की भी प्रदेश में कुछ दुर्घटनाओं में मृत्यु हुई है। इन सभी मृत मजदूरों के परिवारों को एक-एक लाख रूपए की सहायता राशि मध्यप्रदेश सरकार देगी। दुर्घटना में प्रवासी घायल मजदूर का नि:शुल्क इलाज प्रदेश में किया जाएगा। घायल मजदूरों को 25-25 हजार रूपए की सहायता राशि भी सरकार की ओर से प्रदान की जाएगी।

 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में इस साल भी गेहूँ का बंपर उत्पादन, पूरे देश में ऑल टाइम रिकार्ड उपार्जन करने वाला दूसरा प्रदेश बना

इससे पहले शनिवार को राज्य के सागर जिले के बांदा शहर के पास ट्रक पलटने से बड़ा हादसा हो गया। इस ट्रक में सवार चार महिलाओं और दो पुरुषों सहित छह प्रवासी श्रमिकों की मौत हो गई। जबकि, 16 अन्य लोग घायल हो गए। पुलिस के अनुसार ये लोग महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश लौट रहे थे। उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में शनिवार को भीषण सड़क हादसा हुआ था। इस दौरान दो ट्रकों की टक्कर में 26 प्रावसी मजदूरों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।



प्रमुख खबरें

कोई ‘लहर’ नहीं है, प्रधानमंत्री Narendra Modi की भाषा में केवल ‘जहर’ है : Jairam Ramesh

Rae Bareli से Rahul का चुनाव लड़ना India गठबंधन का हौसला बढ़ाने वाला: Pilot

महा विकास आघाडी Maharashtra में लोकसभा चुनाव में अधिकतम सीट जीतेगा : Aditya Thackeray

Russia के राष्ट्रपति Putin इस सप्ताह China की दो दिवसीय राजकीय यात्रा करेंगे