चीन का आर्थिक संकट बढ़ा, अक्टूबर में सुस्त पड़ा विनिर्माण

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 31, 2018

बीजिंग। एक ओर जहां चीन का अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध नये शिखर पर पहुंच रहा है वहीं दूसरी ओर साम्यवादी देश के समक्ष नयी चुनौतियों के आने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। आर्थिक वृद्धि की रफ्तार नरम पड़ जाने और युआन के गिरने के बाद अक्टूबर महीने में चीन का विनिर्माण क्षेत्र भी सुस्त हो गया है। चीन के नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के आंकड़ों के अनुसार, कारोबारी गतिविधियों का संकेत देने वाला खरीद प्रबंध सूचकांक (पीएमआई) सितंबर के 50.8 से गिरकर अक्टूबर में 50.2 पर आ गया। यह विश्लेषकों के अनुमान से भी नीचे का स्तर है। अर्थशास्त्रियों के ब्लूमबर्ग न्यूज सर्वेक्षण में पीएमआई अक्टूबर में 50.6 पर रहने का अनुमान था। हालांकि आंकड़ों में वृद्धि की रफ्तार सुस्त पड़ने के संकेत मिले हैं लेकिन विनिर्माण क्षेत्र अब भी वृद्धि के रास्ते पर बना हुआ है। सूचकांक 50 से ऊपर रहना वृद्धि का जबकि 50 से नीचे रहना संकुचन का संकेत देता है।

अक्टूबर का पीएमआई चीन की सरकार के वार्षिक लक्ष्य के अनुरूप ही रहा। लेकिन गिरावट का दबाव चीन के राजनीतिक लक्ष्यों मसलन 2020 तक गरीबी का उन्मुलन और समृद्ध समाज का विकास आदि के हासिल कर लिये जाने पर इससे जोखिम खड़ा हो गया है। उल्लेखनीय है कि चीन की आर्थिक वृद्धि दर तीसरी तिमाही में गिरकर 6.5 प्रतिशत पर आ गयी। मंगलवार को चीन की मुद्रा भी एक दशक के निचले स्तर पर आ गयी।

प्रमुख खबरें

अरब सागर से तटरक्षक बल ने पकड़ा ईरानी जहाज, 6 भारतीय मछुआरों को ले जाया जा रहा था

आज बाल ठाकरे होते तो इस अपमान का बदला... 26/11 वाले बयान पर CM शिंदे ने पूछा- फर्जी हिंदुत्ववादी चुप क्यों हैं?

इंडी अलायंस अगर सत्ता में आया तो बिहार ही नहीं, पूरे देश में लग जाएगा लालू जैसा जंगलराज, विपक्ष पर Amit Shah का बड़ा हमला

Guru Gochar 2024: गुरु का राशि परिवर्तन इन 3 राशियों को मिलेगा भर-भर के कष्ट