कोरोना के खिलाफ 'ड्रैगन' ने तेज की लड़ाई, बीजिंग में सार्वजरिक परिवहनों पर लगाई रोक, शंघाई के हालात बदतर

By अनुराग गुप्ता | May 04, 2022

बीजिंग। चीन कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित है। ऐसे में चीन ने राजधानी बीजिंग में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए बुधवार को दर्जनों मेट्रो स्टेशनों और बस मार्गों को बंद करने का फैसला किया। आपको बता दें कि आर्थिक राजधानी माने जाने वाले शहर शंघाई जैसे हालातों से बीजिंग को बचाने के लिए सार्वजनिक परिवहनों पर रोक लगाई गई है क्योंकि शंघाई सख्त लॉकडाउन का सामना कर रहा है। इसके बावजूद कोरोना संक्रमण के मामले कम होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: चीन में कोरोना का तांडव, कई शहरों में लॉकडाउन, 16.5 करोड़ लोग घरों में कैद, जीरो कोविड पॉलिसी पर अड़ी सरकार 

साल 2019 में चीन के वुहान शहर से निकले वायरस ने चीन समेत विश्व के तकरीबन हर एक देश को प्रभावित किया है लेकिन सबसे ज्यादा खराब हालात ड्रैगन के ही हैं। इतना ही नहीं संक्रमण की वजह से कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को भारी नुकसान हुआ है। ऐसे में कुछ कंपनियां चीन को अलविदा कहने का मन बना रही हैं।

स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई गईं

बीजिंग में कोरोना के मामलों से निपटने के लिए अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एयरपोर्ट के पास एक क्वारंटाइन सेंटर में हजारों बिस्तर स्थापित किए गए हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर कोरोना के मरीजों को वहां भर्ती कराया जा सके। चीन में कोरोना के खिलाफ बेहद सख्त नीति अपनाई जा रही है, जिसमें यात्रा समेत अन्य गतिविधियों पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं।

कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर लॉकडाउन भी लागू किया जा रहा है। बीजिंग में रेस्तरां और जिम को भी सीमित अवधि के लिए बंद किया गया है।

इसी बीच बीजिंग में सोमवार को कोरोना के 62 नए मामले दर्ज किए गए, जिनमें से 11 मरीजों में बीमारी के कोई लक्षण मौजूद नहीं थे। बीजिंग में पिछले दो सप्ताह के दौरान कोरोना के करीब 450 नए मामले सामने आए हैं। ऐसे में प्रशासन पूर्ण लॉकडाउन से बचने की कोशिश करते हुए सार्वजनिक परिवहनों में रोक लगा दी। आपको बता दें कि बीजिंग के 40 से अधिक मेट्रो स्टेशन, 158 बस मार्गों समेत कई चीजों को बंद कर दिया गया है। 

इसे भी पढ़ें: क्या फेल हुई ड्रैगन की जीरो कोविड पॉलिसी ? डरा रहा कोरोना, राजधानी के सभी स्कूल हुए बंद 

शंघाई में लागू हैं सख्त लॉकडाउन

शंघाई में एक महीने से भी अधिक समय से सख्त लॉकडाउन लागू है और अधिकांश लोगों को अभी भी अपने घरों से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है। शंघाई के 25 मिलियन लोगों में से कुछ को सख्त लॉकडाउन में थोड़ी सी ढील दी गई है। जिसके बाद परिवार का एक सदस्य कुछ वक्त के लिए बाजार जाकर सामान की खरीदारी कर सकता है और ताजी हवा खा सकता है।

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress