China Map Row: स्टैंडर्ड मैप में अरुणाचल को किया था शामिल, भारत की आपत्ति के बाद आई चीन की प्रतिक्रिया

By अभिनय आकाश | Aug 30, 2023

भारत द्वारा अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन क्षेत्र को शामिल करने वाले बेजिंग के मानक मानचित्र पर कड़ा रुख अपनाने के बाद चीन ने बुधवार को प्रतिक्रिया व्यक्त की है। चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन के मानक मानचित्र के 2023 संस्करण को जारी करना कानून के अनुसार देश की संप्रभुता का सामान्य अभ्यास है। चीन ने कहा कि उम्मीद है कि संबंधित पक्ष इसे निष्पक्षता से लेंगे और इसकी अधिक व्याख्या नहीं करेंगे।

इसे भी पढ़ें: Jan Gan Man: भारतीय बाजारों से चीनी कब्जा हटाने में इस तरह सफल हुए हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारत ने अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन क्षेत्र पर चीन के क्षेत्रीय दावों के खिलाफ कड़ा विरोध जताया है, जिसे वह मानक मानचित्र"के रूप में संदर्भित करता है। विदेश मंत्रालय ने जोर देकर कहा कि ऐसे कदम केवल सीमा प्रश्न के समाधान को जटिल बनाते हैं।

इसे भी पढ़ें: China से निपटने के लिए भारत के साथ संबंध बहुत महत्वपूर्ण, रो खन्ना बोले- हमें इस बारे में स्पष्ट नजर रखनी चाहि

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को चीन के नवीनतम मानचित्र पर अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन को अपना क्षेत्र बताने को लेकर बयान दिया है।एनडीटीवी से बात करते हुए जयशंकर ने कहा कि यह उनकी पुरानी आदत है। ये (क्षेत्र) पूरी तरह से भारत का हिस्सा हैं। यह सरकार बहुत स्पष्ट है कि हमारे क्षेत्र क्या हैं। बेतुके दावे करने से दूसरे क्षेत्र आपके नहीं हो जाते। अरुणाचल और अक्साई चिन पर दावा करने के अलावा, जिस पर उसने 1962 के युद्ध में कब्जा कर लिया था, चीन ने नए जारी मानचित्र में ताइवान और दक्षिण चीन सागर पर भी दावा किया है।  

प्रमुख खबरें

Cannes Film Festival 2024: 1976 में रिलीज हुई भारतीय फिल्म Manthan की स्क्रीनिंग में पहुंचे नसीरुद्दीन शाह, प्रतीक बब्बर सहित कई भारतीय कलाकार

आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर विराट कोहली बोले- मैं रोहित शर्मा से सहमत हूं...

Breaking: दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को हिरासत में लिया, CM हाउस से किया डिटेन

Manipur: 34 UNLF-P विद्रोहियों ने असम राइफल्स के सामने किया आत्मसमर्पण, पांच उग्रवादी भी गिरफ्तार