अमेरिकी आसमान में चीन, पेंटागन की उड़ी नींद, जिनपिंग के रूस दौरे से पहले US के परमाणु हथियार क्यों टटोल रहा ड्रैगन?

By अभिनय आकाश | Feb 03, 2023

ताइवान टेंशन के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन चीन का दौरा करने वाले हैं। ब्लिंकन की चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से आमने-सामने मुलाकात होगी। यूक्रेन युद्ध से लेकर ताइवान टेंशन तक बात होगी। अमेरिकी विदेश मंत्री के चीन दौरे से एशिया में बहुत तेज हलचल है। नॉर्थ कोरिया की एटमी धमकी भी ब्लिकंन के एजेंडे में है। लेकिन अमेरिकी विदेश मंत्री के चीन दौरे से पहले ड्रैगन की एक नई करतूत सामने आई है। पेंटागन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने पता लगाया है कि एक चीनी निगरानी गुब्बारा उत्तर पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका पर मंडरा रहा है। चीन की ये हरकत विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन की बीजिंग यात्रा से कुछ दिन पहले आई है। द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति बाइडेन ने पेंटागन के अधिकारियों की एक सिफारिश के बाद गुब्बारे को शूट नहीं करने का फैसला लिया, ऐसा करने से लोगों को जमीन पर गिरने का खतरा होगा।

इसे भी पढ़ें: Taiwan की राष्ट्रपति साई इंग वेन ने चीन वार्ता के लिए सेवानिवृत्त Americi एडमिरल का स्वागत किया

अमेरिकी आसमान में चीनी गुब्बारा 

अधिकारी ने कहा कि जबकि यह पहली बार नहीं था जब चीन ने संयुक्त राज्य अमेरिका को जासूसी गुब्बारे भेजे थे। नाम न छापने की शर्त पर बात करने वाले एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि गुब्बारे ने सैन्य या शारीरिक खतरा पैदा नहीं किया और इसका मकसद खुफिया जानकारी एकट्ठा करना था। बता दें कि रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के मोंटाना राज्य के आसमान में गुब्बारा उड़ता नजर आया। कहा जा रहा है कि ये गुब्बारा चीन से उड़कर अमेरिका पहुंचा और इसका मकसद जासूसी करना था। पेंटागन ने बताया कि गुब्बारा अमेरिका के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में उड़ता देखा गया जहां उसका एक एयरबेस है जिसमें परमाणु मिसाइलें रखी गई हैं। मोंटाना में माल्मस्ट्रॉम एयरफोर्स बेस है जो कि अमेरिका के तीन परमाणु मिसाइल लॉन्च केंद्रों में से एक है। जाहिर है सुरक्षा के लिहाज से अमेरिका के लिए ये इलाका बेहद संवेदनशील है।

इसे भी पढ़ें: Russia Ukraine war: जिनपिंग के मॉस्को दौरे से बदल सकता है जंग का स्वरूप, रूस और चीन की नजदीकियों से NATO हुआ परेशान

अर्थव्यवस्था बचाने के लिए साथ आए अमेरिका-चीन? 

आपको याद होगा की जब अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी का ताइवान दौरा हुआ था तो उस वक्त चीन बुरी तरह से बौखला गया था। आपको बता दें कि जब पेलोसी का ताइवान दौरा हुआ था उस वक्त चाइनीज कांग्रेस का समिट होना था। जिनपिंग के तीसरे कार्यकाल की बात चल रही थी। उस वक्त तनाव वाला माहौल जानबूझकर भी बनाया गया था। लेकिन वर्तमान में ये वस्तुस्थिति साफ है कि अमेरिका और चीन में आर्थिक निर्भरता बेहद गहरी है। यूक्रेन में चल रहे युद्ध की वजह से दोनों की अर्थव्यवस्था पर असर भी पड़ रहा है। ऐसे में दोनों ही देश और खासकर अपनी धीमी आर्थिक गति को लेकर नहीं चाहता वो औकर बढ़े। 

इसे भी पढ़ें: India US Deal: मोदी के जेम्स बॉन्ड के दांव से चीन के उड़े होश, रूस को कड़ा संदेश, क्या है भारत-अमेरिका की खुफिया डील?

जिनपिंग भी रूस का दौरा करने वाले हैं 

यूक्रेन से जंग के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग रूस का दौरा करने वाले हैं। शी जिनपिंग का ये साल का पहला दौरा होगा। अभी तक रूस-यूक्रेन वॉर में खुद को तटस्थ बताने वाले जिनपिंग मॉस्को का दौरा करने वाले हैं। रूसी विदेश मंत्रालय के अनुसार जिनपिंग का रूस दौरा जल्द ही संभव है।  रूसी प्रतिनिधि ने कहा कि रूस और चीन तमाम मोर्चों पर एक साथ हैं। चीन रूस के समर्थन में खड़ा है और वैश्विक मंचों पर उसे बचा रहा है। हालांकि चीन की ओर से दौरे को लेकर औपचारिक पुष्टि नहीं हो सकी है।  

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा