चीन ने अमेरिका को दी चेतावनी, भारत के साथ हमारे रिश्तों पर न दें दखल

By अभिनय आकाश | Nov 30, 2022

चीन और अमेरिका के बीच की तल्खी किसी से छुपी नहीं है। कभी ताइवान को लेकर तो कभी उसकी विस्तारवादी नीति को लेकर हमेशा से चीन व्हाइट हाउस के निशाने पर रहा है। वहीं बीजिंग की तरफ से भी अमेरिका को लगातार धमकी दी जाती रही है। लेकिन अब भारत को लेकर चीन ने अमेरिका को सीधी चेतावनी दे दी है। चीन ने अमेरिका को भारत के साथ अपने रिश्तों को लेकर दखल न देने की चेतावनी दी है। पेंटागन ने कांग्रेस को भेजी एक रिपोर्ट में कहा है कि चीन ने अमेरिकी अधिकारियों को भारत के साथ उसके संबंधों में दखलअंदाजी नहीं करने की चेतावनी दी है।

इसे भी पढ़ें: अंतरिक्ष में पहली बार एकत्रित हुए चीन के छह अंतरिक्ष यात्री

पेंटागन ने एक रिपोर्ट में कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत के साथ अपने गतिरोध के दौरान, चीनी अधिकारियों ने संकट की गंभीरता को कम करने की कोशिश की, सीमा की स्थिरता को बनाए रखने और भारत के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों के अन्य क्षेत्रों को नुकसान पहुँचाने से गतिरोध को रोकने के बीजिंग के इरादे पर जोर दिया। पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अधिक निकटता से भागीदार बनाने के लिए सीमा तनाव को रोकने का प्रयास करता है। पेंटागन ने चीनी सैन्य निर्माण पर कांग्रेस को अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा, पीआरसी अधिकारियों ने अमेरिकी अधिकारियों को भारत के साथ पीआरसी के संबंधों में हस्तक्षेप नहीं करने की चेतावनी दी है।

इसे भी पढ़ें: 1989 जैसा Tiananmen नरसंहार कहीं फिर से दोहरा न दे चीन? Xi Jinping के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को कुचलने के लिए तैनात किया गया भारी सुरक्षा बल

पेंटागन ने कहा कि 2021 के दौरान, पीएलए ने बलों की तैनाती को बनाए रखा और एलएसी के साथ बुनियादी ढांचे का निर्माण जारी रखा। वार्ता में न्यूनतम प्रगति हुई क्योंकि दोनों पक्ष सीमा पर कथित लाभ खोने का विरोध करते हैं। मई 2020 की शुरुआत में, चीनी और भारतीय सेना एलएसी के साथ कई स्थानों पर कंटीले तारों में लिपटे चट्टानों, डंडों और क्लबों के साथ संघर्ष में आमने-सामने थीं। परिणामी गतिरोध ने सीमा के दोनों ओर बलों के निर्माण को गति दी।

प्रमुख खबरें

UP से दिख रही राहुल-प्रियंका की दूरी, अखिलेश भी कर रहे कम प्रचार, मोदी-योगी खूब दिखा रहे अपनी ताकत

जी7 जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई नहीं कर सकता ये दावा एकदम बकवास, UN क्लाइमेट चीफ बोले- नतीजे पहले से निर्धारित नहीं कर सकते

राजस्थान पुलिस ने डकैती की योजना बना रहे दो हिस्ट्रीशीटर समेत पांच बदमाशों को पकड़ा

Char Dham Yatra 2024 के लिए इतने श्रद्धालु करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन, लगातार टूट रहे रिकॉर्ड