राजा मिहिर भोज की प्रतिमा के लगने से हुई 2 गुटों में भिड़ंत, जिले में लागू हुई धारा 144

By सुयश भट्ट | Sep 25, 2021

भोपाल। मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में लगाई गई राजा मिहिर भोज की प्रतिमा को लेकर अब मुरैना में भी विवाद शुरू हो गया है। राजा मिहिर भोज की प्रतिमा को लगाए जाने के बाद उपजे क्षत्रिय और गुर्जर समाज विवाद को लेकर अब प्रशासन सख्त हो गया है। कमिश्नर आशीष सक्सेना ने ग्वालियर और मुरैना जिले में धारा 144 लागू होने की बात कही है।

इसे भी पढ़ें:सरकारी अधिकारी ने अपने ही दफ्तर में की खुदकुशी करने की कोशिश, पुलिस कर रही है जांच 

आशीष सक्सेना ने कहा कि यदि अब इस विषय को लेकर कोई भी समाज सड़कों पर नजर आया तो उसका स्थान जेल होगा। प्रशासन को इस विवाद को रोकने के लिए जो भी कदम उठाने पड़ेंगे वह उठाएगा। उन्होंने कहा कि अब चूंकि है मामला न्यायालय में चला गया है तो दोनों ही समाजों के पास अपना अपना पक्ष रखने का मौका है।

आपको बता दें कि इसके पहले ग्वालियर कलेक्टर और एसपी ने दोनों ही समाज के प्रबुद्ध लोगों के साथ बैठक कर शांति बनाए रखने की अपील कर चुके हैं।  जिस तरीके से पिछले दिनों ग्वालियर और अब मुरैना में भी दोनों ही समाज के लोग आमने-सामने आए है। इससे कहीं ना कहीं सामाजिक सौहार्द्र बिगड़ा है।

इसे भी पढ़ें:जबलपुर में 7 महीने से लापता लड़की का मिला नरकंकाल, आरोपी हुआ गिरफ्तार 

दरअसल मुरैना और ग्वालियर में सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा लगाई गई है। इस प्रतिमा के नीचे लगाई गई जिला में राजा केा गुर्जर जाति का बताया गया है। जिस बात को लेकर गुर्जर व क्षत्रिय समुदायों में विवाद है। उनके बीच विवाद संघर्ष में बदल गया, क्योंकि दोनों राजा को अपनी-अपनी जाति का बताते है।

गुरुवार केा मुरैना में दोनों वर्ग आमने सामने आ गए। एक वर्ग के लेाग सड़क पर आ गए और जाम भी लगाया। सड़क पर उतरे लोगों का कहना था कि पटिटका में सम्राट की जिस जाति का उल्लेख है वह गलत है। भीड़ जमा होने पर पुलिस मौके पर मौजूद रहीं और लोगों केा हटाने के लिए हल्का बल प्रयोग भी किया।

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress