छात्रों के लिए खुशखबरी! नए गाइडलाइंस फॉलो करके बढ़ा सकते हैं अपने अंक

By निधि अविनाश | Mar 23, 2021

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को अपने स्कोर में सुधार करने का एक और मौका मिलेगा। पहले के नियमों के अनुसार, यदि किसी छात्र को बोर्ड परीक्षाओं में अपने प्रदर्शन में सुधार करना होता है, तो उन्हें एक पूरा साल इंतजार करना पड़ता है और अगले बैच के साथ परीक्षा में उपस्थित होना पड़ता है, लेकिन अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस नियम को बदल दिया है और अब छात्र को एक साल का बिना इंतजार किए एक ही शैक्षणिक वर्ष के भीतर अपने अंको में सुधार कर पाएगा। बता दें कि यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) का एक हिस्सा है जिसका उद्देश्य परीक्षाओं को कमतर बनाना है और बोर्ड के छात्रों को अच्छा स्कोर करने के लिए कई अवसर देने का सुझाव दिया है।

इसे भी पढ़ें: प्यार करने वालों के बीच आया धर्म का कांटा, मुस्लिम लड़की के परिवार ने सराय काले खां में की हिंसा

 क्या है नए नियम?

 नए नियम के अनुसार, क्लास 10वीं और 12 वीं के छात्रों को किसी एक सब्जेक्ट में अपने प्रदर्शन में सुधार करने का अवसर दिया जाएगा। सीबीएसई ने बताया कि ऐसा करने के लिए, छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षाओं में उपस्थित होना होगा, जो "मुख्य परीक्षाओं के आयोजन के तुरंत बाद" होंगी। सब्जेक्ट में जिन दो स्कोर से बेहतर होगा उसे ही रिजल्ट में ऐड किया जएगा। जो केंडिडेट अपने प्रदर्शन में सुधार करेंगे, उन्हें बोर्ड के अनुसार कंबाइड मार्कशीट जारी की जाएगी।

यदि कोई छात्र  दो से अधिक विषयों में स्कोर में सुधार करना चाहता है, तो उन्हें पूरे साल इंतजार करना होगा और अगले बैच के साथ उपस्थित होना होगा। नए नियम सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 से लागू होंगे, जो मई से आयोजित होने वाली हैं। छात्रों से तनाव को दूर करने में मदद करने के लिए, CBSE ने इस साल सभी विषयों के सिलेबस में 30 प्रतिशत की कमी की है। इसके अलावा, बोर्ड ने इस साल बोर्ड परीक्षा में आवेदन-आधारित प्रश्नों की संख्या बढ़ाने की घोषणा की है। परीक्षा को कमतर बनाने के लिए NEP के अनुसार MCQ या एप्लिकेशन-आधारित प्रश्नों की संख्या में हर साल लगभग 10 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

इसे भी पढ़ें: यदि केरल में कांग्रेस नीत यूडीएफ सत्ता में आता है तो न्याय योजना को परखा जाएगा: राहुल गांधी

यूनियन बजट के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में, एफएम निर्मला ने घोषणा की कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा प्रणाली में न केवल परीक्षा पैटर्न बल्कि मूल्यांकन तरीकों में सुधारों की एक सीरीज को शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह NEP 2020 को लागू करने का हिस्सा होगा और इसे चरणबद्ध तरीके से पेश किया जाएगा। बता दें कि CBSE बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी। बोर्ड ने COVID-19 महामारी के कारण परीक्षा को मई तक के लिए टाल दिया था। आमतौर पर CBSE बोर्ड परीक्षा फरवरी-मार्च में आयोजित की जाती है। COVID-सावधानियों के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी जहां मास्क पहनना और सामाजिक गड़बड़ी को बनाए रखना अनिवार्य होगा। बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा