CM सोरेन ने लेह से वापस लौटे 60 श्रमिकों का रांची हवाई अड्डे पर किया स्वागत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 30, 2020

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार की रात यहां बिरसा मुंडा हवाई अड्डे पर लेह से विमान से लौटने वाले 60 प्रवासी मजदूरों का स्वागत किया और उन्होंने प्रवासी मजदूरों से बातचीत कर उनका हालचाल भी जाना। उन्होंने घोषणा की कि देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे राज्य के सभी प्रवासी श्रमिकों को यहां वापस लाया जायेगा। मुख्यमंत्री सोरेन ने हवाई अड्डे पर लेह-लद्दाख से लौटे 60 श्रमिकों का स्वागत करने के बाद कहा कि विमान से प्रवासी मजदूरों को विधिवत तरीके सेलाने का सिलसिला शुरू हो चुका है और अब अंडमान में फंसे हुए प्रवासी मजदूरों को भी हवाई मार्ग से झारखंड लाने की पहल की जा रही है।

इसे भी पढ़ें: CM सोरेन ने सहकारी बैंक में वित्तीय अनियमितता की जांच ACB से कराने के दिये निर्देश

सोरेन ने मजदूरों को दिये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता को परखा। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘यह खुशी का पल है। लेह जैसे सुदूरवर्ती क्षेत्र से श्रमिक भाई आज हवाई मार्ग से अपने राज्य वापस आये हैं। सभी को मेराधन्यवाद।’’ उन्होंने कहा कि वैसे इलाकों में जहां ट्रेन अथवा अन्य परिवहन साधनों के विकल्प सीमित हैं वहां से प्रवासी मजदूरों को हवाई जहाज से वापस लाया जाएगा। इस सिलसिले में राज्य के अधिकारी केंद्र सरकार के साथ लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रवासी मजदूरों को विमान से लाने के लिए लगातार प्रयासरत थी। इस सिलसिले में केंद्रीय गृह मंत्रालय को अनुमति देने के लिए कई बार पत्र लिखा गया था। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि झारखंड में प्रवासी मजदूरों को विमान से वापस लाने का सिलसिला शुरू हुआ है।

इसे भी पढ़ें: देश में पिछले 24 घंटों में सामने आए कोरोना के सबसे ज्यादा 7,466 नए मामले, अबतक 4,706 लोगों की मौत

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि झारखंड देश का ऐसा पहला राज्य है जिसने सबसे पहले विमान से मजदूरों को वापस लाने की मांग केंद्र सरकार से की थी।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के प्रवासी मजदूर देश के कोने-कोने में हैं और वह भारी तनाव में हैं जिसे देखते हुए प्रवासी मजदूरों को सकुशल और सुरक्षित लाने का सिलसिला तब तक जारी रहेगा जब तक सभी वापस नहीं आ जाते। लद्दाख के बटालिक एवं कारगिल इलाकों में सीमा सड़क संगठन के साथ सड़कों के निर्माण में जुटे झारखंड के जो साठ प्रवासी श्रमिक आज यहां विमान से वापस पहुंचे उनमें से अधिकतर को अपने घर पहुंचने की भारी खुशी थी लेकिन उन्हें इस बात की और अधिक खुशी थी कि उन्हें इसी बहाने पहली बार विमान यात्रा का आनंद प्राप्त हुआ।

इसे भी पढ़ें: हजारों मजदूरों की मदद के बाद सोनू सूद ने केरल से 177 लड़कियों को कराया एयरलिफ्ट

एक प्रवासी श्रमिक ने हवाई अड्डे से बाहर आते हुए कहा कि उन लोगों ने सरकार से घर वापस लाने का अनुरोध किया था और उन्हें खुशी है कि राज्य सरकार ने उनकी यह इच्छा इस तरह पूरी की। राज्य के संथाल परगना के एक अन्य प्रवासी श्रमिक मदेशिया ने कहा, ‘‘हमने तो सपने में भी नहीं सोचा था कि कभी हवाई जहाज में उड़ने का मौका मिलेगा लेकिन आज मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उनकी यह इच्छा भी पूरी कर दी।’’ उन्होंने कहा कि घर पहुंचने की उन्हें बेहद खुशी है लेकिन विमान से घर लौटने से यह खुशी कई गुनी बढ़ गयी है।

प्रमुख खबरें

Congress और CPI(M) बंगाल में भाजपा की मदद कर रहे, टीएमसी मजबूती से लड़ेगी : Mamata Banerjee

Tesla के मालिक Elon Musk अचानक चीन पहुंचे, प्रधानमंत्री Li Qiang से की मुलाकात

Pilibhit नगर कोतवाली इलाके में तेंदुए ने घर में घुसकर चाचा-भतीजे को किया घायल

मुख्यमंत्री Mohan Yadav ने Priyanka पर साधा निशाना, ‘नकली’ गांधी बताकर वोट पाने का लगाया आरोप