केरल में 3 साल के बच्चे में कोरोना वायरस की पुष्टि, प्रदेश में अब 6 मामले हुए

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 09, 2020

कोच्चि। केरल में तीन साल का एक बच्चा सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया जो इटली से यहां लौटा था। इसके बाद केरल में इस वायरस से संक्रमण के मामले छह हो गये हैं। अधिकारियों ने बताया कि बच्चे का इलाज यहां कलामस्सेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के पृथक वार्ड में किया जा रहा है। वहीं, पांच अन्य लोगों का इलाज पतनमथित्ता के एक अस्पताल में चल रहा है। इनकी जांच रिपोर्ट में कोरोना वायरस की पुष्टि रविवार को हुई थी।

इसे भी पढ़ें: कश्मीर के औचक दौरे पर पहुंचे जयशंकर, ईरान में फंसे लोगों के परिजन से की मुलाकात

उन्होंने बताया कि बच्चे की हालत स्थिर है। बच्चा और उसके माता- पिता सात मार्च को सुबह छह बजे इटली से कोचिन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे तो उनकी यहां स्थापित निगरानी प्रणाली में ‘थर्मल स्क्रीनिंग’ की गई। उन्होंने बताया कि बच्चे में कोरोना वायरस के लक्षण दिखे। इसके बाद उन्हें तुरंत कलामस्सेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के पृथक वार्ड में भेज दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि बच्चे के नमूनों को अलाप्पुझा में स्थित एनआईवी की प्रयोगशाला में जांच के लिए ‍भेजा गया, जिसमें बच्चे के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

उन्होंने बताया कि बच्चे के माता-पिता के नमूनों को भी जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। केरल में रविवार को कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आए। इनमें इटली से आए ऐसे तीन लोग भी शामिल थे जो पतनमथित्ता में ‘स्क्रीनिंग’ से बच निकले थे। कुछ दिन पहले ही देश में कोरोना वायरस के पहले तीन मामले केरल से सामने आये थे। तीनों मरीजों के ठीक होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। उनके दो रिश्तेदारों को भी कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है।

इसे भी पढ़ें: 4 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि, संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 43 पहुंची

पतनमथित्ता में अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि यहां पांच मामलों कीपुष्टि हो चुकी है और पांच अन्य में बुखार जैसे लक्षण हैं। पतनमथित्ता के जिला कलेक्टर पी बी नूह ने कहा कि डॉक्टरों समेत अधिकारियों के आठ दल 29 फरवरी से छह मार्च के बीच रन्नी और आसपास के इलाकों में रहने वाले उन लोगों की सूची बना रहे हैं जिनके साथ संक्रमित लोग संपर्क में आये। उन्होंने कहा कि इस सूची के आधार पर जिन लोगों में कोरोनावायरस के लक्षण दिखाई देंगे, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा और अन्य को घरों में अलग रखा जाएगा।

प्रमुख खबरें

T20 World Cup के लिए SKY कर रहे सीक्रेट तैयारी, भारत के मिस्टर 360 ने किया खुलासा

Bollywood Nepotism Discussion | हेमा मालिनी की चचेरी बहन होने का बॉलीवुड में मधु को मिला था काफी फायदा, एक्ट्रेस ने खुद कबूली ये बात

West Bengal : चार लोकसभा सीट पर दोपहर 3 बजे तक 63.11 प्रतिशत मतदान

महाराष्ट्र के अहमदनगर में बोले पीएम मोदी, आतंकी हमलों में पाकिस्तान को क्लीन चिट दे रही कांग्रेस