छत्तीसगढ़ में 40 लोगों के कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि, कुल संख्या 292 हुई

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 26, 2020

रायपुर। छत्तीसगढ़ में एक सरकारी अस्पताल की नर्स समेत 40 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को यहां बताया कि छत्तीसगढ़ में सोमवार को 40 लागों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्य में पिछले चार दिनों में कोरोना वायरस के 160 नए मामले सामने आए हैं। अब तक इस वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 292 हो गई है। संक्रमितों में से ज्यादातर प्रवासी मजदूर हैं।

इसे भी पढ़ें: किसान कांग्रेस की मांग, पूरे देश में किसान न्याय योजना लागू करे केंद्र

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में वर्तमान में कोरोना वायरस के 220 सक्रिय मामले हैं जबकि 72 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि सोमवार को जिन लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है उनमें से मुंगेली जिले से 30, कांकेर जिले से तीन, धमतरी जिले से दो तथा कोरिया, रायपुर, बलरामपुर, बिलासपुर और राजनांदगांव जिले के एक- एक मरीज शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि जिन लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है उनमें से ज्यादातर प्रवासी मजदूर हैं तथा वह देश के अन्य राज्यों से यहां पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि आज रायपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान से चार मरीजों को तथा अंबिकापुर के कोविड अस्पताल से एक मरीज को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई। मुंगेली के जिलाधिकारी सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने बताया कि पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के आगरा से 40 प्रवासी श्रमिकों का दल मुंगेली जिले के गांव में पहुंचा था। गांव में सभी मजदूरों को क्वारंटाइन किया गया है। इनमें से 30 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है।

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में चार विकासखंड रेड जोन में, 44 निषेध क्षेत्र भी घोषित

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रायपुर के डाक्टर भीमराव अंबेडकर अस्पताल में पदस्थ 40 वर्षीय एक नर्स में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि नर्स रायपुर में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज के इलाज के दौरान पदस्थ थी। बाद में जब उसके नमूनों को जांच के लिए भेजा गया तब उसमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। अधिकारियों ने बताया के रायपुर के पड़ोसी जिले धमतरी में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में अब तक कोरोना वायरस के कुल 55,022 संभावित व्यक्तियों की पहचान कर उनके नमूनों की जांच की गई है। अभी तक 52,598 परिणाम नेगेटिव प्राप्त हुए हैं तथा 2132 की जांच जारी है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य के चार प्रयोगशालाओं में प्रतिदिन तीन हजार से अधिक नमूनों की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि राज्य में कुल 18833 पृथक-वास केंद्र हैं जिसमें 1,72,007 लोगों को रखा गया है।

प्रमुख खबरें

YouTube Paid यूजर्स को अब AI-संचालित सुविधा मिलेगी है, जानें आखिर ये क्या करता है

खराब मौसम के कारण कोलकाता में नहीं उतरी KKR की फ्लाइट, अचानक गुवाहाटी में करना पड़ा लैंड

गुजरात की 25 लोकसभा सीटों पर दोपहर एक बजे तक 37.83 प्रतिशत मतदान

वे नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से हैं, एक्टिंग स्कूल पर Ratna Pathak Shah के बयान पर Anupam Kher ने दी प्रतिक्रिया