दिल्ली में बना देश का पहला स्मॉग टॉवर, जानें कैसे साफ करेगा हवा

By अभिनय आकाश | Aug 23, 2021

दिल्ली में पिछले एक दशक से पराली का धुआं सबसे बड़ी समस्या बनकर उभरा है। हवा की गुणवत्ता इस कदर खराब है कि लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। हर कोई यही सवाल कर रहा है कि आखिर दिल्ली में कैसे प्रदूषण कम होगा? कब हमें जहरीले धुएं से निजात मिलेगी?  अब इसको लेकर बड़ी कवायद की गई है। दिल्ली में देश का पहला स्मॉग टॉवर बना है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज स्मॉग टॉवर का उद्घाटन किया है। एक किलोमीटर तक की हवा साफ करने में ये स्मॉग टॉवर समक्ष है। इसे दिल्ली के कनॉट प्लेस के पास लगाया गया है। इसके जरिये पॉल्यूशन कम करने की कोशिश की जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल फ्री सफर के आनंद पर विराम, एक सितंबर से लग सकता है टोल

केजरीवाल ने बताई विशेषता 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में एक बहुत बड़ी डेवलपमेंट होनी जा रही है। पॉल्यूशन से लड़ने के लिए अपनी हवा साफ करने के लिए आज दिल्ली में देश का पहला स्मॉग टॉवर लगाया जा रहा है। ये अपने आप में नई तरह की तकनीक है। आज तक देश में ऐसा टॉवर कभी नहीं लगाया गया। इस तरह से हवा साफ करने का प्रयास कभी नहीं किया गया। केजरीवाल ने कहा कि इस तकनीक को हम लोगों ने अमेरिका से आयात किया है। ये 24 मीटर ऊंचा टॉवर है। ऊपर से आस पास के 1 किलोमीटर की हवा ये साफ करेगा। नीचे से जो पंखे हैं उससे हवा नीचे आकर हवा रिलीज होगी। 

इसे भी पढ़ें: अयोध्या तक 320 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, दिल्ली से 2 घंटे में तय हो सकेगी दूरी

कितना प्रभावी है इसका एनालिसिसि होगा

दिल्ली में जो स्मॉग टावर लगाया गया है, वह कितना प्रभावी है इसे लेकर डेटा का एनालिसिस किया जाएगा। आईआईटी दिल्ली और आईआईटी बॉम्बे को इस डेटा के एनालिसिस करने की जिम्मेदारी दी गई है। इससे पता लगेगा कि यह कितना प्रभावी है। अगर यह अधिक प्रभावी रहा तो इसके रिजल्ट के आधार पर ही राजधानी में स्मॉग टावर्स लगाए जा सकते हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा है कि यह अपने आप में नई तकनीक है। इस तकनीक को अमेरिका से इम्पोर्ट किया गया है।

प्रमुख खबरें

Balakot Air Strike | PM मोदी ने याद किया बालाकोट एयर स्ट्राइक, कहा- पीछे से हमला करने में यकीन नहीं रखता आज का भारत

Uttar Pradesh: बैंड बाजे के साथ विदाई करेंगे, Akhilesh Yadav का BJP पर वार, बोले- ये 14 में आए थे 24 में चले जाएंगे

Chai Par Sameeksha: चढ़ने लगा सियासी पारा, BJP के तेवर से बैकफुट पर दिख रही कांग्रेस!

Prajwal Revanna Scandal: पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने पूरे घटनाक्रम पर पहली बार दी प्रतिक्रिया, प्रज्वल रेवन्ना के विदेश भाग जाने पर क्या कहा?