ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट ने किया अपने आचार संहिता में बदलाव, हट सकता है वार्नर की कप्तानी पर लगा प्रतिबंध

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 21, 2022

ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने सोमवार को अपनी आचार संहिता में बदलाव के पक्ष में मतदान किया जिसके बाद सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर के राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करने पर लगा आजीवन प्रतिबंध हट सकता है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक बयान में कहा कि आजीवन प्रतिबंध का सामना कर रहे खिलाड़ी या अधिकारी अब उन प्रतिबंधों की समीक्षा करने में सक्षम होंगे यदि वे पश्चाताप और अच्छे व्यवहार के सबूत दिखाते हैं। वार्नर को दक्षिण अफ्रीका में 2018 में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में उनकी भूमिका के लिए राष्ट्रीय टीम की कप्तानी से आजीवन प्रतिबंधित किया गया था।

सोमवार को घोषित नई व्यवस्था के तहत उन्हें अपने प्रतिबंध की समीक्षा के लिए तीन आचार संहिता आयुक्तों के एक पैनल के समक्ष लगभग तुरंत आवेदन करने की अनुमति मिल सकती है। संशोधन के बाद अब आचार संहिता के अनुसार खिलाड़ी और खिलाड़ी सहयोगी स्टाफ अगर वास्तविक सुधार या रिहैबिलिटेशन में सक्षम हैं तो खिलाड़ी या खिलाड़ी सहयोगी स्टाफ को विशिष्ट परिस्थितियों में अपने पूर्व के निर्धारित पद या जिम्मेदारियों को फिर से शुरू करने का अवसर प्रदान किया जा सकता है। यह परिवर्तन वार्नर को ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करने की अनुमति दे सकता है अगर संभावनाओं के मुताबिक वर्तमान टी20 कप्तान आरोन फिंच निकट भविष्य में पद छोड़ देते हैं।

इसे भी पढ़ें: फीफा विश्व कप के दौरान फुटबॉल प्रशंसकों को झेलनी पड़ी मायूसी, जीयो में आई तकनीकी गड़बड़ी

जनवरी में होने वाले बिग बैश की सिडनी थंडर फ्रेंचाइजी भी वार्नर को कप्तान बनाने पर विचार कर रही है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक बयान में कहा, ‘‘बदलावों के तहत खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ अब दीर्घकालीन प्रतिबंधों को संशोधित करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।’’ इसके अनुसार, ‘‘किसी भी आवेदन पर तीन सदस्यीय समीक्षा पैनल द्वारा विचार किया जाएगा जिसमें स्वतंत्र आचार संहिता आयुक्त शामिल हैं, जिन्हें इस बात से संतुष्ट होना चाहिए कि सजा में संशोधन के लिए असाधारण परिस्थितियां मौजूद हैं।

प्रमुख खबरें

Chandu Champion का नया पोस्टर रिलीज, टोंड एब्स में दिखे कार्तिक आर्यन, नेटिजन ने कहा- हैरान कर रहा है एक्टर का शरीर

आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य संजीव सान्याल कहा- भारत अगले वित्त वर्ष में दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा

Jharkhand Kodarma Lok Sabha Election 2024| झारखंड के कोडरमा में कड़ी चुनौती के बीच बीजेपी की नजरें हैट्रिक पर, जाति की राजनीति पर INDIA ब्लॉक बैंक

पहले AI संवाद में अमेरिका ने कहा, China कर रहा है AI का दुरुपयोग