ढाबे स्टाइल में बनानी है दाल मखनी तो यह रही विधि

By मिताली जैन | Apr 26, 2018

जब भी लोग बाहर खाना खाने के लिए जाते हैं तो अधिकतर दाल मखनी का ऑर्डर ही देते हैं। यह एक ऐसी सब्जी है, जिसे अक्सर लोग खाना पसंद करते हैं। वैसे तो लोग घर पर भी दाल मखनी बनाते हैं, लेकिन उसका स्वाद बाजार से काफी अलग होता है, जिसके कारण आपको घर की बनी हुई दाल मखनी काफी कम पसंद आती है। तो चलिए आज हम आपको ढाबे स्टाइल में दाल मखनी बनाने की विधि के बनाने के बारे में-

सामग्री:-

 

एक कप टमाटर का पेस्ट 

आधा कप उड़द दाल

मक्खन

क्रीम

दो चम्मच राजमा

एक चम्मच चना दाल

तेल

अदरक-लहसुन पेस्ट

जीरा

नमक

लाल मिर्च

गरम मसाला

धनिया पाउडर

बारीक कटा हरा धनिया

 

विधि- सबसे पहले आप राजमा और उड़द दाल को करीबन छह से सात घंटे के लिए भिगोएं। वहीं चना दाल को करीबन दो घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद आप इन्हें कूकर में डालकर उबालें। अब आप एक कड़ाही लेक उसमें तेल व मक्खन डालकर गर्म करें। अब आप इसमें जीरा, अदरक-लहसुन पेस्ट डालकर कुछ देर के लिए पकाएं। अब आप इसमें टमाटर का पेस्ट और नमक डालें। नमक डालने से टमाटर जल्दी पक जाएंगे। जब मिश्रण तेल छोड़ने लगे, तो समझ लीजिए कि टमाटर पक गए हैं। अब आप इसमें लाल मिर्च, धनिया पाउडर डालकर अच्छे से चलाएं। इसके बाद आप इसमें उबली हुई दाल और थोड़ा पानी डालकर करीबन आधा घंटे के लिए पकाएं। जब दाल पक रही हैं तो आप करीबन 15 मिनट बाद इसमें थोड़ी क्रीम डालकर एक बार फिर से चलाएं। करीबन 15 मिनट बाद आपकी दाल पूरी तरह तैयार हो जाएगी। अब आप इसमें गरम मसाला डालकर मिक्स करें।

 

आपकी ढाबा स्टाइल दाल मखनी तैयार है। आप इसे गरमा-गरम बाउल में निकालें और गार्निश करने के लिए आप बारीक कटे हरे धनिए और मक्खन का प्रयोग करें। इसे आप रोटी, परांठे या नान के साथ सर्व कर सकते हैं। 

 

नोटः इस रेसिपी में प्याज व दाल मखनी मसाले का प्रयोग नहीं किया गया है। आप चाहें तो तड़के के बारीक कटे प्याज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। वहीं अगर आप दाल मखनी मसाला इस्तेमाल कर रहे हैं तो फिर धनिया पाउडर व गरम मसाला पाउडर का इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि दाल मखनी मसाले में पहले से ही सारे मसाले मौजूद हैं।

 

-मिताली जैन

प्रमुख खबरें

CSK vs PBKS: पंजाब किंग्स के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स की नजरें खेल के हर विभाग में बेहतर प्रदर्शन पर

अजीत डोभाल, रॉ चीफ, विक्रम यादव, गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या का क्या था सीक्रेट प्लान?

भारत का लक्ष्य महाशक्ति बनने का है, हम पैसे के लिए भीख मांगते फिर रहे, पाकिस्तानी सांसद ने संसद में उठाए सवाल

जल्द होगा ऐलान.. T20 World Cup की टीम के लिए अहमदाबाद में बैठक करेंगे भारतीय सेलेक्टर्स