Same-sex marriage hearing Day 9: सुनवाई से चीफ जस्टिस को हटाने की मांग वाली याचिका खारिज, जानें सिंघवी ने आज क्या दलील दी

By अभिनय आकाश | May 10, 2023

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को समान-लिंग विवाह पर दलीलें सुनना जारी रखा। सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ समान लिंग विवाह/विवाह समानता पर याचिकाओं के एक बैच पर सुनवाई कर रही है। सिंघवी ने अपना सबमिशन जारी रखा। कोर्ट में वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि हम न केवल शादी के अधिकार की घोषणा चाहते हैं बल्कि विशेष विवाह अधिनियम (एसएमए) के तहत एसएमए की व्याख्या के तहत शादी करने का अधिकार चाहते हैं, जो गैर-विषमलैंगिक विवाहों के अनुष्ठापन की अनुमति देगा।

इसे भी पढ़ें: Same-Sex Marriage Hearing Day 7: केंद्र बनाएगा कमेटी, याचिककर्ता भी सुझाव दें, सुप्रीम कोर्ट में कहा- LGBTQ की मुश्किलों का हल खोजेंगे

सुनवाई से चीफ जस्टिस को हटाने की याचिका खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने आज उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ को समान-सेक्स विवाहों के कानूनी सत्यापन से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई से अलग करने की मांग की गई थी। भारत के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ इन याचिकाओं पर नौवें दिन दलीलें सुन रही थी। 

सिंघवी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका की विधायिका द्वारा पारित कानून थे। एक कानून ने कहा कि एक्स के आईक्यू से नीचे के पुरुषों की नसबंदी की जानी चाहिए क्योंकि आपके पास बेवकूफों का समाज नहीं होना चाहिए। उस कानून को बरकरार रखा गया था। दूसरा उदाहरण यह था कि पेशे की कठोरता के कारण महिलाओं को कानूनी पेशे से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। इसलिए मूल मंशा-अनिर्वाचित हैं जो व्याख्याओं के स्वामी हैं। कृपया इस तर्क से विचलित न हों कि निर्वाचित विधायिका, अनिर्वाचित न्यायाधीश, बहुमत -कानूनों की पूरी प्रगति इसके विपरीत उदाहरणों से भरी हुई है। सिंघवी ने कहा कि इन सभी मामलों में एक वैल्यू जजमेंट है। 

इसे भी पढ़ें: भारत की संस्कृति के लिए बेहद घातक सिद्ध होंगे समलैंगिक विवाह

सीजेआई ने कहा कि तो मूल रूप से, आपका तर्क यह है कि एक सामाजिक संस्था के रूप में विवाह की कोई भी धारणा जो समान-लिंग वाले जोड़ों को बाहर करती है, संविधान पूर्व निर्धारित का उल्लंघन करेगी। उनका तर्क है कि विवाह को परंपरागत रूप से विषमलैंगिक संघ के रूप में समझा जाता है। इस पर सिंघवी ने कहा कि वर्गीकरण जो अमान्य है वह हर जगह पति-पत्नी को पढ़कर मान्य हो जाता है। आजादी के 75 साल बाद भी हम यह नहीं कह सकते कि ये जोड़ियां कम हैं।

प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis