रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने की पांच देशों के समकक्षों से वार्ता

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 06, 2020

लखनऊ। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), ब्रिटेन, मालदीव, किर्गिस्तान और ओमान के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक की और रक्षा सहयोग, खासतौर पर रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक ब्रिटेन के रक्षा खरीद मंत्री जेम्स हिप्पे के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की हुई वार्ता के दौरान सिंह ने दोनों देशों के बीच बढ़ते संबंध को रेखांकित किया। विज्ञप्ति के मुताबिक वार्ता दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने की संभावनाओं पर केंद्रित रही। 

 

मंत्रालय ने बताया कि सिंह से बातचीत के दौरान मालदीव की रक्षा मंत्री उज़ा मारिया अहमद दीदी ने कोरोना वायरस प्रभावित चीन के वुहान शहर से उनके देश के सात नागरिकों को निकालने के लिए भारत के प्रति आभार व्यक्त किया।  विज्ञप्ति के मुताबिक दीदी ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और बढ़ाने की संभावनाओं को रेखांकित किया, खासतौर पर समुद्री क्षेत्र में। इसपर सिंह ने भी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। मंत्रालय ने बताया कि बैठक के दौरान किर्गिस्तान के रक्षामंत्री कर्नल इर्लिस तेरदीक्बायेव और सिंह ने दोनों देशों के विशेष बलों के संयुक्त अभ्यास पर सहमति जताई।

इसे भी पढ़ें: अगले 5 साल में रक्षा निर्यात को बढ़ाकर 35,000 करोड़ रुपए करने का लक्ष्य: PM मोदी

विज्ञप्ति में कहा गया कि सिंह और ओमान के रक्षामंत्री बद्र साऊद हारिब अल बुसैदी की बातचीत के केंद्र में दोनों देशों की रक्षा साझेदारी बढ़ाना रहा। मंत्रालय ने कहा, ‘‘रक्षा सहयोग दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों का प्रमुख आधार स्तंभ है। दोनों मंत्रियों ने संयुक्त समुद्री सुरक्षा अभ्यास के जरिये रक्षा साझेदारी को और मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की। 

 

प्रमुख खबरें

Uttar Pradesh : पांचवें चरण में पांच केंद्रीय मंत्रियों, कांग्रेस नेता Rahul Gandhi की प्रतिष्ठा दांव पर

Bibhav Kumar की गिरफ्तार के खिलाफ सड़क पर उतरकर Arvind Kejriwal का प्रदर्शन, Swati Maliwal ने कसा तंज

पाक विदेश मंत्री Ishaq Dar ने कहा- ‘भारी शुल्क’ की वजह से निलंबित हैं भारत के साथ व्यापारिक संबंध

Ruskin Bond Birthday: जिंदगी के 90वें बसंत में पहुंचे फेमस लेखक रस्किन बॉन्ड, जानिए रोचक बातें