Delhi MCD Election: अप्रैल में दिल्ली नगर निकाय का होगा एक और मेयर चुनाव, जानें पूरा मामला

By अभिनय आकाश | Apr 01, 2023

 दिल्ली नगर निगम के महापौर और उप महापौर अप्रैल में सालाना चुने जाते हैं, महापौर चुनाव की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू होने की संभावना है। दिल्ली नगर निगम अधिनियम के अनुसार, हर बार 1 अप्रैल से शुरू होने वाले निगम के सत्र में महापौर, उप महापौर और 6 सदस्यीय स्थायी समिति का चुनाव किया जाता है। हालांकि, निगम में अप्रत्याशित घटनाक्रम के चलते इस बार स्थायी समिति का चुनाव नहीं होगा।

तारीखों को तय करने की जिम्मेदारी किसकी होती है?

चुनाव की तारीखों को तय करने की जिम्मेदारी वर्तमान महापौर की होती है, जो अगले चुनावों के लिए पीठासीन अधिकारी भी होते है। अवलंबी महापौर द्वारा प्रस्तावित तारीख दिल्ली सरकार को आयुक्त के माध्यम से और फिर लेफ्टिनेंट गवर्नर को भेजी जाती है, जिसके बाद एक अधिसूचना जारी की जाती है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली वक्फ बोर्ड के कर्मचारियों का बकाया वेतन दो हफ्ते में दें, हाईकोर्ट ने दिया आदेश

पीठासीन अधिकारी को लेकर सस्पेंस

चूँकि आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा वर्तमान मेयर शैली ओबेरॉय को दूसरे कार्यकाल के लिए मैदान में उतारने की संभावना है, इसलिए यह सवाल उठता है कि पीठासीन अधिकारी कौन होगा, क्योंकि कानून के अनुसार, मेयर पद का उम्मीदवार पीठासीन अधिकारी नहीं हो सकता है। लेफ्टिनेंट गवर्नर एक पीठासीन अधिकारी को बुलाएंगे। गौरतलब है कि मेयर का पद पहले साल महिलाओं के लिए और दूसरे साल सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित होता है।

इसे भी पढ़ें: रानी कमलापति-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस को PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी, बोले- नई सोच के तहत आगे बढ़ रहा देश

कोई स्थायी समिति चुनाव नहीं

स्थायी समिति के सदस्यों का चुनाव हर साल महापौर के साथ होता है, लेकिन स्थायी समिति के सदस्यों का चुनाव नहीं होगा। छह सदस्यों की चुनाव प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, लेकिन दिल्ली हाई कोर्ट ने चुनाव परिणाम पर रोक लगा दी है. इस पर सुनवाई 24 अप्रैल तक लंबित है। 

प्रमुख खबरें

हिंदू युवा वाहिनी के एक पूर्व जिलाध्यक्ष ने राष्ट्रपति से मांगी परिवार सहित इच्छा मृत्यु की अनुमति

भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री Srinivas Prasad का निधन

Prime Minister Modi ने सांसद श्रीनिवास प्रसाद के निधन पर शोक प्रकट किया

Chhattisgarh: मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर, सुरक्षाबलों पर की थी गोलीबारी