दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन पर यात्रा करना हुआ और आसान, मोबिलिटी कार्ड हुआ लॉन्च

By निधि अविनाश | Dec 28, 2020

दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। एयरपोर्ट लाइन पर जाने वाले यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने के लिए अलग से टोकन या कार्ड नहीं खरीदना पड़ेगा। RuPay- डेबिट कार्ड ले जाने वाले यात्री अब स्टेशन परिसर में प्रवेश कर सकते हैं और ट्रेन में सवार हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: PM मोदी ने भारत की पहली चालक रहित मेट्रो का किया उद्घाटन, कहा- 2025 तक 25 शहरों में मेट्रो चलाने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड लॉन्च किया हैं। इसे एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर पूरी तरह से चालू किया जाएगा। यह देश के किसी भी हिस्से से जारी रुपे-डेबिट कार्ड ले जाने वाले यात्रियों को इसका उपयोग करने वाले मार्ग पर यात्रा करने में सक्षम करेगा। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा, "यह सुविधा 2022 तक पूरे दिल्ली मेट्रो नेटवर्क पर उपलब्ध हो जाएगी।" मार्च 2019 में, पीएम मोदी ने देश भर में मेट्रो और बस सेवाओं का उपयोग करने सहित लोगों को कई प्रकार के परिवहन शुल्क का भुगतान करने के लिए स्वदेशी रूप से विकसित एनसीएमसी शुरू किया था।

इसे भी पढ़ें: जेडीयू में नीतीश की जगह लेंगे आरसीपी सिंह, राष्ट्रीय अध्यक्ष बने

'वन नेशन वन कार्ड' के रूप में, इंटर-ऑपरेटेबल ट्रांसपोर्ट कार्ड धारकों को अपनी बस यात्रा, टोल टैक्स, पार्किंग शुल्क, खुदरा खरीदारी और यहां तक कि पैसे निकालने की भी अनुमति देता है। 2020 में दिल्ली मेट्रो की यह पहली बड़ी घटना है, जिसमें COVID-19 महामारी के कारण पहले के महीनों में लॉकडाउन देखा गया था।

प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis