लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले को लेकर भारत में शुरू हुआ एक्शन, दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया मामला

By अभिनय आकाश | Mar 24, 2023

दिल्ली पुलिस ने 19 मार्च 2023 को लंदन में भारतीय उच्चायोग के सामने खालिस्तानी समर्थकों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन के संबंध में शुक्रवार को मामला दर्ज किया। आईपीसी, यूएपीए और पीडीपीपी अधिनियम की उपयुक्त धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। गृह मंत्रालय द्वारा दिल्ली पुलिस को उचित कानूनी कार्रवाई करने के लिए कहने के बाद मामला दर्ज किया गया था। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मामले की जांच शुरू कर दी है। दिल्ली पुलिस के अनुसार, एक विशेष प्रकोष्ठ ने घटना की जांच शुरू कर दी है क्योंकि इसमें विदेश में भारतीय नागरिकता रखने वाले कुछ व्यक्तियों द्वारा की गई गैरकानूनी गतिविधियां शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी ने देश के खिलाफ कुछ कहा है तो सरकार देशद्रोह का मामला क्यों नहीं दर्ज कराती 

खालिस्तान समर्थकों के एक समूह ने 19 मार्च को लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर अलगाववादी नेता अमृतपाल सिंह के झंडे और पोस्टर के साथ नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। पोस्टर में सिंह की तस्वीर के साथ लिखा था 'फ्री अमृतपाल सिंह, वी वांट जस्टिस, वी स्टैंड विद अमृतपाल सिंह'। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो में एक व्यक्ति को 'खालिस्तान जिंदाबाद' के नारों के साथ भारतीय ध्वज को नीचे लाने के लिए उच्चायोग की दीवारों को फांदते हुए दिखाया गया है। 

इसे भी पढ़ें: Indian High Commission: भारत के कड़े जवाब से रास्ते पर आया ब्रिटेन, भारतीय उच्चायोग की बढ़ाई सुरक्षा

भारतीय उच्चायोग में तोड़फोड़ के बाद भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने ट्वीट कर इस घटना की निंदा की। उन्होंने लिखा मैं भारतीय उच्चायोग के लोगों और परिसर के खिलाफ आज के अपमानजनक कृत्यों की निंदा करता हूं - पूरी तरह से अस्वीकार्य। 

प्रमुख खबरें

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला

India को 2022 में 111 अरब डॉलर से अधिक का प्रेषित धन मिला, दुनिया में सबसे ज्यादा : UN

RBI ने Bank of Baroda के ऐप से ग्राहक जोड़ने पर लंबे समय से लगी पाबंदी हटाई