महाराष्ट्र में अब होगा ठाकरे राज, NCP को उपमुख्यमंत्री तो कांग्रेस को विधानसभा अध्यक्ष का पद

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 28, 2019

मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता प्रफुल्ल पटेल ने बुधवार की रात यहां कहा कि महाराष्ट्र सरकार में राकांपा को उपमुख्यमंत्री का पद मिलेगा। शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के ‘महा विकास आघाड़ी’ की बैठक के बाद पटेल ने संवाददाताओं को बताया कि कांग्रेस को विधानसभा अध्यक्ष का पद मिलेगा जबकि राकांपा को विधानसभा के उपाध्यक्ष का पद मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें: अजित पवार के समर्थन के बारे में सही समय आने पर बोलूंगा: देवेंद्र फडणवीस

उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार शाम शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के साथ, तीनों दलों में प्रत्येक से एक या दो सदस्य मंत्री पद की शपथ लेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार में उपमुख्यमंत्री का केवल एक पद होगा। इससे पहले, सूत्रों ने कहा था कि नयी सरकार में शिवसेना-राकांपा को 15-15 मंत्री पद मिल सकते हैं।

महाराष्ट्र में अधिकतम 43 मंत्री हो सकते हैं। राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा में मंत्रियों की संख्या 15 प्रतिशत (कुल सदस्य संख्या का) से अधिक नहीं हो सकती। मौजूदा विधानसभा में शिवसेना के 56, राकांपा के 54 और कांग्रेस के 44 विधायक हैं।

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र के बाद पूरे भारत में भाजपा के खिलाफ एकजुट हो सकती हैं विपक्षी पार्टियां

महा विकास आघाड़ी के नेताओं ने बुधवार को दक्षिण मुंबई में वाई बी चव्हाण केंद्र पर बैठक की। राकांपा प्रमुख शरद पवार, शिवसेना प्रमुख ठाकरे और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल समेत कुछ अन्य नेता बैठक में मौजूद थे। बैठक में मंत्रिपरिषद के गठन और शपथ ग्रहण समारोह को लेकर बातचीत हुई। कांग्रेस महासचिव एवं महाराष्ट्र के लिए पार्टी प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे भी बाद में बैठक में शामिल हुए। 

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला