घर पर इस तरह बेहद आसानी से बना सकती हैं शुद्ध देसी घी

By मिताली जैन | Aug 27, 2018

हर घर में दूध का इस्तेमाल किया जाता है और दूध के ऊपर मलाई भी आती होगी। लेकिन आप उस मलाई का क्या करती हैं। शायद कुछ भी नहीं। अगर आप वास्तव में एक स्मार्ट गृहिणी बनना चाहती हैं तो उस मलाई की मदद से घी निकालिए। इससे पैसों की बचत तो होगी ही, साथ ही परिवार के सदस्यों को घर का बना शुद्ध देसी घी खाने को भी मिलेगा। इसे कहते हैं न एक पंथ, दो काज। अगर आप सोच रही हैं कि घी बनाना झंझट का काम है तो चलिए आज हम आपको घर पर शुद्ध घी निकालने की आसान रेसिपी के बारे में बता रहे हैं−

 

सामग्री−

 

इकट्ठी की हुई मलाई

बर्फ के कुछ टुकड़े

एक चम्मच

 

विधि− मलाई से घी निकालने के लिए आज जो रेसिपी हम आपको बताएंगे, उसमें आपको किसी भी तरह का बर्तन गंदा नहीं करना पड़ेगा। सिर्फ एक चम्मच की मदद से पहले मलाई से मक्खन निकालेंगे और फिर घी तैयार करेंगे। 

 

मलाई से मक्खन निकालने के लिए आपने जिस बर्तन में मलाई इकट्ठी की है, उसे चम्मच की सहायता से एक ही डायरेक्शन में चलाएं। याद रखें कि आपकी डायरेक्शन एक ही तरफ होनी चाहिए। अब करीबन चार−पांच मिनट बाद आप देखेंगे कि मलाई का टेक्सचर चेंज हो गया है। और इसमें मक्खन जैसे कुछ दाने नजर आने लगे हैं।

 

अब आप इसमें बर्फ के कुछ टुकड़े डालें और फिर दोबारा चम्मच की सहायता से चलाएं। अगर आपको चम्मच की मदद से परेशानी हो तो आप हाथों की सहायता लें। एक−दो मिनट में ही मक्खन अलग हो जाएगा।

 

अब आप इस मक्खन को एक साथ हाथ में लेकर एक गोला बनाएं और पानी की सहायता से इसे धो लें। 

 

इसके पश्चात आप मक्खन के इस गोले को कड़ाही में डालें और गर्म करें। बीच−बीच में इसे चलाते रहें। कुछ ही देर में मक्खन से घी निकलने लगेगा। अब आप इसे चलाना बंद न करें, अन्यथा आपका घी जल जाएगा।

 

अब आप इसे लगातार तब तक चलाएं, जब इसका बचा हुआ वेस्ट मैटीरियल काला न हो जाए। कुछ लोग घी बनने के तुरंत बाद गैस बंद कर देते हैं लेकिन घी को पकाना बेहद आवश्यक है। अन्यथा वह जल्दी खराब हो जाता है। घी को लंबे समय तक प्रिजर्व करने के लिए आप इसे अच्छे से पकाएं। अब जब वेस्ट मैटीरियल काला हो जाए तो आप गैस बंद करें तथा थोड़ा ठंडा होने पर किसी कंटेनर में भर रखें।

 

आपका घर का बना शुद्ध देसी घी तैयार है।

 

-मिताली जैन

प्रमुख खबरें

वोट के जरिए अनुच्छेद-370 निरस्त करने पर अपनी नाखुशी जाहिर करें : Mehbooba Mufti

Mahindra XUV 3XO: लॉन्च हो गई महिंद्रा की ये धांसू SUV! जानें कीमत, फीचर्स सहित सबकुछ

Brahma Kumaris Godlywood Studio द्वारा निर्मित 3D एनिमेशन आध्यात्मिक फिल्म ‘The Light’ की भोपाल मे स्क्रीनिंग

Gandey विधानसभा उपचुनाव के लिए JMM उम्मीदवार के रूप में Kalpana Soren ने किया पर्चा दाखिल