डीजीसीए ने इंडिगो से 3,000 घंटों से ज्यादा इस्तेमाल हुए इंजन बदलने को कहा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 29, 2019

नयी दिल्ली। नागर विमानन नियामक, डीजीसीए ने सोमवार को इंडिगो से ऐसे ए-320 नियो विमानों का इस्तेमाल नहीं करने को कहा जिनमें 3,000 घंटों से ज्यादा इस्तेमाल हो चुके पीडब्ल्यू इंजन लगे हों। अधिकारियों ने बताया कि ऐसा नहीं करने पर कंपनी को इन विमानों का परिचालन बंद किए जाने को लेकर तैयार रहने को कहा गया है। नागर विमानन महानिदेशालय के एक अधिकारी ने कहा कि इंडिगो के बेड़े में 16 ऐसे विमान हैं जिनमें दोनों प्रैट एंड व्हिटनी (पीडब्ल्यू) इंजन 2,900 घंटों से ज्यादा इस्तेमाल हो चुके हैं। 

इसे भी पढ़ें: इंडिगो की अपने अंतरराष्ट्रीय परिचालन विस्तार में चीन पर विशेष नजर

अधिकारी ने बताया कि ऐसे सभी 16 विमानों में अगले 15 दिनों में कम से कम एक एलपीटी इंजन लगाना होगा। डीजीसीए अधिकारी ने कहा कि ऐसा नहीं करने पर इन सभी विमानों का परिचालन बंद कर दिया जाएगा। पैटर्न का अध्ययन करने और खतरे के आकलन के बाद ऐसा किया गया। इंडिगो ने एक बयान में कहा कि हम अधिकारियों के साथ काम करना जारी रखेंगे और जरूरत पड़ने पर आवश्यक कदम उठाएंगे। अक्टूबर में, इंडिगो के पीडब्ल्यू इंजन लगे तीन ए320 (नियो) विमानों के उड़ान के दौरान इंजन बंद होने की खबर आई थी।

इसे भी पढ़ें: विस्तारा एयरलाइंस 9 नवंबर से शुरू करेगी दिल्ली-तिरुवनंतपुरम के बीच हवाई सेवा

तीनों बार इंजन बंद करने के निर्देश दिए गए थे। हालांकि लगातार-24, 25 और 26 अक्टूबर को ऐसा होने पर डीजीसीए की एक टीम ने रख-रखाव एवं सुरक्षा डेटा की समीक्षा करने के लिए 28 अक्टूबर को इंडिगो परिसर का दौरा किया। अधिकारी ने कहा कि दोपहर में डीजीसीए की अगुवाई में सीओओ, सुरक्षा एवं रख-रखाव प्रमुखों सहित इंडिगो टीम के वरिष्ठ सदस्यों के साथ बैठक की। चर्चा के बाद इंडिगो को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया कि ऐसे किसी नियो विमान का परिचालन नहीं होना चाहिए जिसमें प्रैट और व्हिटनी 1100 श्रृंखला के दो इंजन लगे हों और जो 3,000 घंटे से ज्यादा चल चुके हों। इंडिगो को इन निर्देशों के पालन के लिए दो हफ्ते का समय दिया गया है।

प्रमुख खबरें

Karnataka में कथित तौर पर प्रेम प्रस्ताव ठुकराने पर युवती की चाकू मारकर हत्या

Congress मुसलमानों की तरफदारी करती है, Modi किसी से भेदभाव नहीं करते : Giriraj Singh

प्रधानमंत्री सिर्फ मंदिर-मस्जिद के बारे में बात करते हैं, महंगाई पर चुप रहते हैं: Tejashwi

छोटे हथियारों की निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए India से बातचीत जारी : Sri Lanka के विदेश मंत्री