इंजीनियरिंग निर्यातकों के लिये इस्पात उपलब्धता पर गौर करने के लिये सरकार करेगी समिति का गठन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 12, 2019

नयी दिल्ली। सरकार ने इंजीनियरिंग वस्तुओं के निर्यातकों के लिये प्रतिस्पर्धी कीमतों पर इस्पात की उपलब्धता पर गौर करने को लेकर विदेश व्यापार महानिदेशक (डीजीएफटी) की अगुवाई में एक समिति गठित करने का निर्णय किया है। अधिकारी ने कहा, ‘‘समिति दो महीने के भीतर इस्पात और वाणिज्य मंत्रालयों को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। समिति उपायों का सुझाव देगी जो इस्पात उत्पादकों तथा इंजीनियरिंग निर्यातकों दोनों के लिये लाभदायक होगा।’’

इसे भी पढ़ें: रिलायंस गैस का परिवहन करने वाली पाइपलाइन के लिये शुल्क दरों में 37% वृद्धि हुई

इंजीनियरिंग वस्तुओं का निर्यात करने वाले यह मांग कर रहे हैं उन्हें इस्पात वैश्विक कीमतों पर मिलनी चाहिए क्योंकि घरेलू दर ऊंची है। हालांकि इस्पात उत्पादकों ने कहा कि देश में माल ढुलाई दर और उत्पादन लागत अधिक है। इससे कीमतें बढ़ती हैं।’’

 

समिति गठित करने का निर्णय पिछले सप्ताह इस्पात और वाणिज्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों की हुई बैठक में किया गया। इसमें में इंजीनियरिंग क्षेत्र के भी प्रतिनिधि होंगे। बैठक में इंजीनियरिंग कंपनियों ने कहा कि इस्पात प्रतिस्पर्धी दरों पर उपलब्ध होना चाहिए ताकि निर्यात को आगे गति दी जा सके।

इसे भी पढ़ें: आरकॉम के कर्जदाताओं ने कहा, आई-टी रिफंड पर पहला अधिकार उनका

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि अगर इस्पात की कीमतें अधिक बनी रहती हैं तब कैसे इंजीनियरिंग निर्यात में अच्छी वृद्धि होगी? देश का इंजीनियरिंग निर्यात 2018-19 में 6.36 प्रतिशत बढ़कर 83.7 अरब डालर रहा जो 2017-18 में 78.7 अरब डालर था।

इसे भी पढ़ें: IDBI बैंक में हिस्सेदारी घटाने के लिए इरडा ने LIC से प्रस्ताव मांगा

देश के कुल वस्तु निर्यात में इसकी हिस्सेदारी 25 प्रतिशत है। पिछले वित वर्ष में कुल वस्तु निर्यात 331 अरब डालर का था। इंजीनियरिंग वस्तुओं में परिवहन उपकरण, पूंजीगत सामान, अन्य मशीनरी/उपकरण और हल्के इंजीनियरिंग उत्पाद शामिल हैं।

 

प्रमुख खबरें

Happy Birthday Rohit Sharma: रोहित शर्मा मना रहे हैं 37वां जन्मदिन, मां ने शेयर की अनदेखी तस्वीर

मराठवाड़ा में जल संकट को लेकर अपनी जिम्मेदारी से भाग रहे हैं BJP नेता : Jairam Ramesh

Wipro के नए सीईओ बने श्रीनि पलिया, इतनी सैलरी का हो रहा भुगतान

Chhattisgarh Naxalites Encounter: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, छत्तीसगढ़ के कांकेर में मुठभेड़ में 7 नक्सली ढेर