ED ने गौतम खेतान की 8.4 करोड़ रुपये की संपत्तियों को कुर्क किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 11, 2019

नयी दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर मामले के आरोपी दिल्ली के वकील गौतम खेतान की 8.46 करोड़ रुपये की संपत्तियों को कुर्क कर दिया है। एजेंसी ने सोमवार को यह जानकारी दी। ईडी ने बताया कि कथित तौर पर अघोषित विदेशी खातों को रखने के लिए उनके खिलाफ एक दूसरी आपराधिक जांच के तहत यह कार्रवाई की गई है। एजेंसी ने एक बयान में कहा कि दिल्ली, हरियाणा और उत्तराखंड में स्थित खेतान की संपत्तियों को धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अस्थाई तौर पर कुर्क किया गया है।

 

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर मामले में खेतान जमानत पर है और ईडी ने उसके खिलाफ पीएमएलए के तहत एक नया आपराधिक मामला दर्ज किया था और उन्हें 25 जनवरी को गिरफ्तार किया था। आयकर विभाग द्वारा काला धन (अघोषित विदेशी आय और संपत्ति) अधिनियम के तहत उसके खिलाफ एक मामला दर्ज किए जाने के आधार पर ईडी ने पीएमएलए के तहत खेतान के खिलाफ एक नया आपराधिक मामला दर्ज किया था। इस मामले में वह न्यायिक हिरासत में है।

 

इसे भी पढ़ें: IDBI बैंक में हिस्सेदारी घटाने के लिए इरडा ने LIC से प्रस्ताव मांगा

 

बयान में कहा गया है कि खेतान ने‘‘लाभकारी ब्याज, विदेशी संपत्तियों / कंपनी / खातों में स्वामित्व रखा और उन्होंने आई-टी अधिकारियों के समक्ष दायर की गई अपनी आय रिटर्न में इनका खुलासा नहीं किया था।’’ एजेंसी ने कहा, ‘‘जांच के दौरान यह भी खुलासा हुआ था कि उन्हें सिंगापुर और मॉरीशस में विभिन्न व्यक्तिगत और कंपनी के बैंक खातों में धन शोधन के मामलों में संलिप्त पाया गया था और खेतान ने उन विदेशी बैंक खातों और कंपनियों से संबंधित प्रासंगिक सूचना का खुलासा नहीं किया था, जो उसके स्वामित्व में थी।’’

 

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana