स्पेन के हारने से निराश, इनिएस्टा ने लिया अंतराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास

By दीपक मिश्रा | Jul 06, 2018

विश्व कप के साथ कई खिलाड़ियों के कॅरियर का उदय होता है। वहीं कई सीनियर खिलाड़ियों का सूरज भी अस्त होता दिखाई देता है। फुटबॉल के इस महासमर में हर तरह की चीजें देखने को मिलती हैं। जहां एक तरफ कोई नया खिलाड़ी अपने फुटबॉल की प्रतिभा से पूरी दुनिया को अपना दीवाना बना देता है। वहीं दूसरी तरफ वर्षों से फुटबॉल की दुनिया में अपना राज कायम करने वाला अनुभवी खिलाड़ी इस खेल को छोड़ चुका होता है। जाहिर है बीती रात रूस के हाथों हारकर विश्व कप से बाहर होने के बाद स्पेन के खिलाड़ी आंद्रेस इनिएस्टा ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर दी है। आश्चर्य की बात रही कि रूस के खिलाफ राउंड ऑफ 16 के मैच में इनिएस्ता को शुरुआत में बेंच पर बैठाया गया। उन्हें दूसरे हाफ में खेलने का मौका दिया गया जब दोनों टीमों का स्कोर 1-1 से बराबर था। इसके बाज मैच 1-1 की समाप्ति पर खत्म हुआ और एक्सट्रा टाइम के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकल सका। 

 

सपने में सोचने जैसा अंत कभी नहीं होता है- इनिएस्ता

 

इनिएस्ता ने कहा, 'यह सच है कि राष्ट्रीय टीम के साथ मेरा आखिरी मुकाबला था। कभी अंत ऐसा नहीं होता जैसा कि आप सपने में सोचते हैं। यह दिन मेरे कॅरियर का सबसे दुखद है।' दिग्गज मिडफील्डर ने स्पेन के लिए 131 मैच खेले और 13 गोल किए, जिसमें 2010 विश्व कप के फाइनल में नीदरलैंड्स के खिलाफ किया गया गोल शामिल है।

 

इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को देता हूं बधाई- फर्नांडो हिएरो, कोच

 

इनिएस्ता ने वर्षों से स्पेन के फुटबॉल को काफी सेवाएं दी है। जिसकी वजह से स्पेन ने 2008 और 2012 यूरोपियन चैंपियनशिप का खिताब जीता। स्पेन के कोच फर्नांडो हिएरो ने इनिएस्ता के लिए कहा, 'मैं तहे दिल से हमारे इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक इनिएस्ता को बधाई देता हूं। वह एक बेहद शानदार पेशेवर खिलाड़ी हैं। जिस तरह उन्हें पिच पर दूसरे हाफ में मौका दिया और उन्होंने जिस अंदाज में मैदान पर एंट्री की। उसे देखकर ऐसा लगा जैसे वह अपना पहला मैच खेलने उतरे हो। मैं उनका तहे दिल से शुक्रियाअदा करता हूं।'

 

इनिएस्ता आपने बढ़ाया है हमारा मान-सम्मान- स्पेनिश फुटबॉल फेडरेशन

 

स्पेनिश फुटबॉल फेडरेशन ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, 'हम आपका सिर्फ शुक्रिया अदा कर सकते हैं इनिएस्ता। आपने हमारा मान बढ़ाया। आप हमें शीर्ष पर लेकर गए। अच्छे दोस्त, विचित्र, बेजोड़। दिल से धन्यवाद आंद्रेस।' जाहिर है इस मिडफील्डर ने हाल ही में 22 साल बाद बार्सिलोना क्लब का साथ छोड़कर और जापान की टीम विसेल कोबे के साथ दो साल का करार किया है।

 

-दीपक मिश्रा

प्रमुख खबरें

लोकसभा चुनाव 2024: कॉमेडियन श्याम रंगीला वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे निर्दलीय चुनाव

Lok Sabha Elections 2024: दोहरी दुविधा में फंसा गांधी परिवार? सोनिया गांधी चाहती हैं राहुल और प्रियंका उत्तर प्रदेश से लड़ें चुनाव, सूत्रों ने दी जानकारी

Google ने भारत और मैक्सिको में नौकरियां स्थानांतरित करने के लिए 200 कोर टीम कर्मचारियों को निकाला: रिपोर्ट

Jammu-Kashmir के रामबन में सड़क हादसे में एक व्यक्ति की मौत, 11 घायल