शिक्षा क्षेत्र में सुधारों से सरकारी स्कूलों में दाखिले बढ़े: वसुंधरा राजे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 05, 2018

जयपुर। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राज्य के शिक्षा क्षेत्र में सुधारों को रेखांकित करते हुए बुधवार को कहा कि उनकी सरकार के इन प्रयासों से न केवल सरकारी स्कूलों में दाखिले बढ़े हैं बल्कि परीक्षा परिणाम भी बेहतर हुए हैं।

राजे ने शिक्षक दिवस पर यहां राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जब उनकी सरकार बनी थी तो उस वक्त शिक्षा क्षेत्र की हालत खराब थी लेकिन सरकार ने इसे चुनौती के रूप में लेते हुए सुधारों की शुरूआत की।

उन्होंने कहा,‘‘जब हमने सत्ता संभाली थी तो शिक्षा के लिहाज से राजस्थान देश में 26वें स्थान पर था जो अब दूसरे पायदान पर आ गया है।’’ 

‘अमरूदों का बाग’ में आयोजित इस समारोह में राज्य भर के उन शिक्षकों ने भाग लिया जिनकी नियुक्ति मौजूदा सरकार के कार्यकाल में हुई है। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में सरकारी स्कूलों में प्रवेश ही नहीं सुधरा है बल्कि परीक्षा परिणाम भी बेहतर हुए हैं। राजे ने कहा,‘‘ हमारी सरकार के प्रयासों के चलते प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी सरकारी स्कूलों की ओर आ रहे हैं।

 

यह शिक्षा क्षेत्र में सुधार के लिए सरकार के प्रयासों का ही परिणाम है।’ उन्होंने कहा,‘‘जब हम सत्ता में आए थे तो राज्य में शिक्षकों के 50 प्रतिशत पद खाली थे। हमनें भर्तियां शुरू कीं और लगभग 78,000 अध्यापक नियुक्त किए। हमने खाली पदों के प्रतिशत को 50 से घटाकर 20 प्रतिशत कर दिया।’’ उन्होंने कहा कि कुछ हजार अतिरिक्त अध्यापक नियुक्त करने की प्रक्रिया चल रही है।

प्रमुख खबरें

Akshay Tritya से पहले गोल्ड की कीमत हुई कम, अब एक तोला सोना खरीदने के लिए चुकानी होगी ये राशि

HDFC बैंक, रिलायंस में बिकवाली से सेंसेक्स 384 अंक टूटा, निफ़्टी फिसलकर 22,300 पर आया

Met Gala 2024 | Isha Ambani का लुक तैयार करने में डिजाइनर Rahul Mishra के लगे 10000 घंटे, हाथ से कढ़ाई की गयी साड़ी पहनकर मेट गाला में पहुंची ईशा

मां को ढाल बनाने पर बड़े भाई ने अजित दादा को सुनाई खरी-खरी, कहा- दीवार फिल्म का डायलॉग...