भंसाली की भव्य पेशकश है फिल्म ''पद्मावत'', जरूर देखनी चाहिए

By प्रीटी | Jan 28, 2018

इस सप्ताह प्रदर्शित फिल्म 'पद्मावत' देखकर आपके जेहन में सबसे पहला सवाल यही आयेगा कि इतनी खूबसूरत, भव्य और रानी पद्मावती की शौर्य गाथा को दर्शाती इस फिल्म का इतना भारी विरोध क्यों हो रहा है। निश्चित ही हमारे देश में बिना किसी बात को पूरी तरह जाने उसका विरोध करने की परम्परा चल पड़ी है। यदि करणी सेना के लोग इस फिल्म को देख लें तो वह खुद ही इसके विशेष शो आयोजित करेंगे ताकि रानी पद्मावती की सूझ बूझ और चातुर्यता से लोग अवगत हो सकें। फिल्म की कहानी मलिक मोहम्मद जायसी की 1540 में लिखी पद्मावत पर आधारित है, जो राजपूत महारानी रानी पद्मावती के शौर्य और वीरता की गाथा कहती है। निर्माता निर्देशक संजय लीला भंसाली की यह फिल्म 200 करोड़ रुपए की लागत से बनी ऐसी भव्य फिल्म है जो दर्शकों को लंबे समय तक याद रहेगी।

कहानी में इतिहास के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गयी है और यही दिखाया गया है कि पद्मावती मेवाड़ के राजा रावल रतन सिंह की पत्नी हैं जो बेहद खूबसूरत होने के अलावा बुद्धिमान और साहसी भी हैं। अलाउद्दीन खिलजी पद्मावती की इन्हीं खूबियों के चलते उन पर फिदा होकर चित्तौड़ के किले पर हमला बोल देता है। अंत में महाराज रावल रतन सिंह और अलाउद्दीन खिलजी के बीच जब युद्ध होता है तो लड़ाई में खिलजी एक समय जब निहत्था हो जाता है तो रतन सिंह उसूलों और आदर्शों का पालन करते हुए खिलजी को छोड़ देते हैं लेकिन पद्मावती को पाने की चाहत पाले खिलजी धोखे से रतन सिंह को मार डालता है। इसके बाद अपनी आन-बान-शान की खातिर रानी पद्मावती जौहर के लिए निकलती हैं और खिलजी की सारी ख्वाहिशें ध्वस्त कर देती हैं। देखा जाये तो पूरी कहानी खिलजी की सनक और उसके जुनून पर आधारित है। 

 

अभिनय के मामले में खिलजी के रोल में रणवीर सिंह ने कमाल का काम किया है। वह बेहद क्रूर भी लगे हैं। रणवीर सिंह के लिये यह रोल जिंदगी भर ऐतिहासिक बना रहेगा। फिल्म के हर सीन में सिर से पांव तक ढकीं दीपिका पादुकोण ने भी बेहद शानदार काम किया है। वह अपनी बड़ी-बड़ी आंखों से ही बहुत कुछ कहती नजर आती हैं। रतन सिंह के रोल में शाहिद कपूर भी जमे हैं। अन्य सभी कलाकारों का काम भी सराहनीय है। फिल्म का गीत संगीत इसकी जान है। निर्देशक संजय लीला भंसाली ने इस फिल्म के माध्यम से दर्शकों के दिलो दिमाग पर ऐसा भव्य प्रभाव छोड़ा है कि बाकी सभी फिल्में आपको इसके सामने बौनी नजर आयेंगी।

 

कलाकार- दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह, शाहिद कपूर, अदिति राव हैदरी और निर्देशक संजय लीला भंसाली

 

प्रीटी

 

प्रमुख खबरें

Google ने भारत और मैक्सिको में नौकरियां स्थानांतरित करने के लिए 200 कोर टीम कर्मचारियों को निकाला: रिपोर्ट

Jammu-Kashmir के रामबन में सड़क हादसे में एक व्यक्ति की मौत, 11 घायल

Southern China में राजमार्ग ढहने से कम से कम 36 लोगों की मौत

IPL 2024 CSK vs PBKS: पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को दी शिकस्त, स्पिनरों का शानदार प्रदर्शन