2019 में होंगे सूर्य और चंद्र ग्रहण के पांच रोमांचक नजारे, भारत में दिखेंगे दो ग्रहण

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 27, 2018

इंदौर। नया साल 2019 तीन सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण समेत पांच रोमांचक खगोलीय घटनाओं का गवाह बनेगा। हालांकि, भारत में इनमें से केवल दो खगोलीय घटनाओं के ही दिखाई पड़ने की उम्मीद है। उज्जैन की प्रतिष्ठित शासकीय जीवाजी वेधशाला के अधीक्षक डॉ– राजेंद्रप्रकाश गुप्त ने बृहस्पतिवार को "पीटीआई-भाषा" को बताया कि आगामी वर्ष में ग्रहणों की अद्भुत खगोलीय घटनाओं का सिलसिला छह जनवरी को लगने वाले आंशिक सूर्यग्रहण से शुरू होगा।

 

गुप्त के मुताबिक नववर्ष का यह पहला ग्रहण भारत में दिखायी नहीं देगा। गुप्त ने भारतीय सन्दर्भ में की गयी कालगणना के हवाले से बताया कि वर्ष 2019 में 21 जनवरी को पूर्ण चंद्रग्रहण लगेगा। हालांकि, सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा के एक सीध में आने के इस दिलचस्प वाकये को भी भारत में नहीं देखा जा सकेगा क्योंकि उस वक्त देश में दिन रहेगा और धूप खिली रहेगी। तकरीबन दो सदी पुरानी वेधशाला के अधीक्षक ने बताया कि अगले साल दो और तीन जुलाई की दरम्यानी रात पूर्ण सूर्यग्रहण लगेगा। भारत में उस वक्त रात का समय रहने के चलते इसे नहीं देखा जा सकेगा।

 

यह भी पढ़ें: मोक्षदा एकादशी व्रत करने से पूर्वजों को भी मिलता है इसका पुण्य फल

 

बहरहाल, भारतीय खगोलप्रेमी अगले वर्ष 16 और 17 जुलाई की दरम्यानी रात लगने वाले आंशिक चंद्रगहण को देख सकेंगे। उन्होंने बताया कि 26 दिसंबर 2019 को लगने वाले सूर्यग्रहण का नजारा भारत में दिखायी देगा। इस खगोलीय घटना को देश के दक्षिणी हिस्सों में अपेक्षाकृत बेहतर तरीके से निहारा जा सकेगा जिनमें कन्नूर, कोझीकोड, मदुरै और त्रिशूर क्षेत्र शामिल हैं। गौरतलब है कि वर्ष 2018 पांच रोमांचक ग्रहणों का गवाह रहा है। इस साल दो पूर्ण चंद्रग्रहण और तीन आंशिक सूर्यग्रहण लगे।

 

प्रमुख खबरें

इस्पात आयात को लेकर सतर्क रहने की जरूरत : TV Narendran

Richa Chadha ने हीरामंडी के निर्देशक संजय लीला भंसाली के बचाव में कही ये बात

Jaipur में पुलिस थाने के पास एक व्यक्ति का मिला शव, शरीर पर मिले चोट के निशान

Lok Sabha Election : हाथरस के हींग बाजार की बदहाली व्यापारियों के बीच बड़ा मुद्दा