उद्योग से लेकर आपदा, चीन का मुकाबला करने के लिए 75 बिलियन की नई योजना, किशिदा की भारात यात्रा में इंडो पेसेफिक को लेकर क्या हुई बात?

By अभिनय आकाश | Mar 20, 2023

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने एक खुले और मुक्त इंडो-पैसिफिक के लिए एक विस्तृत नई योजना की घोषणा की है। इस घोषणा में उद्योग से लेकर आपदा की रोकथाम तक हर चीज में क्षेत्र की अर्थव्यवस्थाओं की मदद के लिए अरबों डॉलर के निवेश का वादा किया गया। नई दिल्ली में घोषित योजना को चीन की बढ़ती मुखरता का मुकाबला करने के लिए दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के देशों के साथ मजबूत साझेदारी बनाने के लिए टोक्यो की भागीदारी के रूप में देखा जा रहा है। किशिदा ने कहा कि नई मुक्त और खुली इंडो-पैसिफिक योजना में "चार स्तंभ"- शांति बनाए रखना, इंडो-पैसिफिक देशों के सहयोग से नए वैश्विक मुद्दों से निपटना, विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से वैश्विक कनेक्टिविटी प्राप्त करना और खुले समुद्र और आसमान की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। 

इसे भी पढ़ें: लस्सी पी और गोलगप्पे भी खाए और फिर बुद्ध जयंती पार्क में सैर, पीएम मोदी और फुमियो किशिदा की ऐसी रही मुलाकात

जापान ने 2030 तक निजी निवेश और येन ऋण के माध्यम से और आधिकारिक सरकारी सहायता और अनुदान के माध्यम से सहायता बढ़ाकर 75 बिलियन डॉलर का वादा किया। किशिदा ने विश्व मामलों की भारतीय परिषद को बताया, "हम मुक्त और खुले इंडो-पैसिफिक ढांचे के सहयोग का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने देशों के बीच बढ़ती कनेक्टिविटी और समान विचारधारा वाले देशों के बीच समुद्री रक्षा और सुरक्षा बढ़ाने पर नजर रखने के साथ नेविगेशन की स्वतंत्रता को बढ़ावा देने पर जोर दिया। चीन ने अपनी बेल्ट एंड रोड पहल को बढ़ावा देते हुए हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा दी है और अपनी नौसेना का तेजी से आधुनिकीकरण किया है।

इसे भी पढ़ें: PM Modi ने अपने जापानी समकक्ष से की वार्ता, G7 Hiroshima Summit के लिए मिला निमंत्रण, आपसी सहयोग पर भी जोर

किशिदा ने कहा, "जिस तरह की कनेक्टिविटी जहां आप केवल एक देश पर भरोसा करते हैं, वह राजनीतिक भेद्यता पैदा करता है। हमारा लक्ष्य प्रत्येक देश के पास विकल्पों की संख्या में वृद्धि करना है ताकि वे इन कमजोरियों को दूर कर सकें और कनेक्टिविटी के माध्यम से और आर्थिक विकास प्राप्त कर सकें। 

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की