दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने गौतम अडानी, कुल संपत्ति 155.5 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई

By अभिनय आकाश | Sep 16, 2022

अरबपति टाइकून गौतम अडानी अब फोर्ब्स की सूची में बर्नार्ड अरनॉल्ट की जगह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। अडानी समूह के चीफ की कुल संपत्ति अब 155.5 बिलियन (12.37 लाख करोड़) आंकी गई है। फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट के अनुसार अडानी की कुल संपत्ति 5.2 बिलियन डॉलर बढ़ी, जो 3.49 फीसदी की बढ़ोतरी है। वो फ्रांसीसी टाइकून बर्नार्ड अरनॉल्ट और अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस से काफी आगे हैं। टेस्ला के संस्थापक एलोन मस्क अमीरों की सूची में शीर्ष स्थान पर काबिज हैं। 

इसे भी पढ़ें: एयर इंडिया ने अपने कायाकल्प की योजना बनाई, पांच साल में 30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी का लक्ष्य

शीर्ष 10 सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 92.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे भारतीय हैं। शीर्ष दस सूची में अन्य अरबपतियों में बिल गेट्स, लैरी एलिसन, वॉरेन बफेट, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन शामिल हैं। अडानी ने 30 अगस्त को लुइस विटॉन के बॉस अरनॉल्ट को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। यह पहला उदाहरण था जब किसी एशियाई को शीर्ष तीन अरबपतियों में स्थान दिया गया था। 

इसे भी पढ़ें: भारत का प्रत्येक वाहन खंड में शीर्ष दो वैश्विक उत्पादकों में शामिल होने का लक्ष्य: सियाम

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार अडानी समूह की फर्म अडानी विल्मर लिमिटेड अब अपने खाद्य संचालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय और विदेशी अधिग्रहण लक्ष्यों की तलाश कर रही है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक अंगशु मलिक ने ब्लूमबर्ग को बताया कि कंपनी अपने उपभोक्ता वस्तुओं की पेशकश और पहुंच को बढ़ावा देने के लिए मुख्य खाद्य पदार्थों और वितरण कंपनियों में ब्रांडों का अधिग्रहण करना चाह रही है। अडानी विल्मर ने खरीद के लिए अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश से ₹500 करोड़ निर्धारित किए हैं। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त धन आंतरिक स्रोतों से जुटाया जाएगा और अप्रैल से शुरू होने वाले अगले साल के लिए नियोजित पूंजीगत व्यय के 30 अरब रुपये होंगे। फरवरी में 486 मिलियन डॉलर की शुरुआत के बाद से खाद्य कंपनी के शेयर तीन गुना से अधिक हो गए हैं। 

प्रमुख खबरें

Adani समूह की कंपनी APSEZ की Philippines में बंदरगाह बनाने की योजना

Kotak Bank का शुद्ध लाभ मार्च तिमाही में 25 प्रतिशत बढ़कर 5,302 करोड़ रुपये रहा

Jammu and Kashmir: पुंछ में एयरफोर्स के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवानों के घायल होने की आशंका

RCB vs GT IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और गुजरात टाइटंस के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग इलेवन