Gautam Adani हुए टॉप 20 अमीरों की सूची में शामिल, एक दिन में कर ली 55000 करोड़ रुपये की कमाई

By रितिका कमठान | Nov 29, 2023

भारतीय अरबपति गौतम अडानी की कंपनी के शेयरों में मंगलवार को फिर से गजब की तेजी देखने को मिली है। इस तेजी को देखते हुए गौतम अडानी की नेटवर्थ में भी बढ़ोतरी हुई है। एक ही दिन में गौतम अडानी की संपत्ति में 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक का उछाल आया है। 

 

इस उछाल के आने से ही अडानी अब दुनिया के टॉप 20 अरबपतियों की लिस्ट में लौट आए है। उन्होंने शीर्ष अरबपतियों की सूची में शानदार वापसी की है। गौतम अडानी वर्तमान में टॉप 20 अरबपतियों की सूची में 19वें पायदान पर बने हुए है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स की मानें तो गौतम अडानी की नेटवर्थ लगभग 66.7 अरब डॉलर पहुंच गई है।

 

अडानी के ग्रूप की कंपनियों के शेयरों में मंगलवार को तेजी देखने को मिली थी। अडानी ग्रुप के शेयर इस दौरान 20 प्रतिशत तक उछले थे। शेयरों में ये उछाल अडानी पावर से लेकर अडानी एंटरप्राइजेज तक में देखने को मिला था। कंपनी में देखी गई इस बढ़ोतरी के कारण ही शेयर की कीमत पर भी असर पड़ा था। मार्केट कैप में ये कीमत 11 लाख करोड़ रुपये तक पहुंची थी। वहीं मंगलवार को अडानी की संपत्ति में 1.2 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिली है। कंपनी के शेयर में बढ़ोतरी के बाद गौतम अडानी की संपत्ति में 54000 करोड़ से अधिक का इजाफा हुआ है। इस कारण दुनिया में वो शीर्ष 20 अमीर व्यक्तियों की सूची में फिर शामिल हो गए है।

 

वहीं दुनिया के अलावा अगर एशिया में सबसे अमीरों की सूची देखी जाए तो यहां भी उनका कद बढ़ा है। एशिया में गौतम अडानी दूसरे पायदान पर बने हुए है। वहीं उनसे ऊपर रिलायंस चेयरमैन मुकेश अंबानी हैं जो शीर्ष पर काबिज है। बता दें कि वर्ष 2024 के जनवरी में सामने आए हिंडनबर्ग मामले के बाद ये पहला मौका है जब अडानी ग्रुप के शेयरों में इस तरह जबरदस्त उछाल देखने को मिला है।

 

तेजी आने के पीछे है ये कारण

जानकारी के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट में हिंडनबर्ग मामले में सुनवाई पूरी हो चुकी है। इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला पिछले सप्ताह सुरक्षित रख लिया था। इस सुनवाई के पूरे होने और सुप्रीम कोर्ट द्वारा फैसला सुरक्षित रखे जाने के बाद ही अडानी समूह के शेयरों में तेजी देखने को मिली है, जिसका फायदा गौतम अडानी को हुआ है।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान