Google ने दिग्गज संगीतकार बीबी किंग को उनके जन्मदिन पर दी श्रद्धांजलि

By रेनू तिवारी | Sep 16, 2019

नयी दिल्ली। 16 सितंबर को गूगल ने दिग्गज अमेरिकी संगीतकार बीबी किंग को डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी। किंग ऑफ ब्लूज के नाम से मशहूर सिंगर बीबी किंग के 94 वें जन्मदिन के अवसर पर, सर्च इंजन ने उन्हें अपने एक प्रतिष्ठित डूडल के माध्यम से श्रद्धांजलि देने का फैसला किया। गूगल ने जिस शख्सियत को डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी है आखिर वो कौन हैं आइये जानते हैं-

इसे भी पढ़ें: आम लोगों को विरासत से रूबरू कराएगा नया एप ‘सफरनामा’

रिले बी किंग कौन है

रिले बी किंग जो पेशेवर रूप से बी.बी. किंग के नाम से जाने जाते हैं, एक अमेरिकी गायक-गीतकार, गिटारवादक और रिकॉर्ड निर्माता थे जिनका जन्म 16 सितंबर, 1925 में हुआ। किंग को 1987 में रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया था, जिसके बाद वह "द किंग ऑफ़ द ब्लूज़" नाम से दुनिया में जाना जाने लगा। रिले बी किंग को सबसे प्रभावशाली ब्लूज़ संगीतकारों में से एक माना जाता है, और उन्हें "थ्री किंग्स ऑफ़ द किंग्स" की भी उपाधि मिली है। किंग को अपने संगीत के करियर में शानदार काम दिया हैं जिसके लिए वह संगीत की दुनिया में एक नामी चेहरा थे। वह 70 के दशक में हर साल औसतन 200 से अधिक संगीत कार्यक्रमों में दिखाई वहीं 1956 में वह 342 शो में दिखाई दिए। उन्होंने अपने करियर के शुरुआती दिनों में विभिन्न निर्माताओं द्वारा निर्मित गिटार बजाए। उन्होंने आरपीएम रिकॉर्ड्स के साथ अपनी अधिकांश रिकॉर्डिंग में एक फेंडर एस्क्वायर की भूमिका निभाई। हालांकि, वह गिब्सन ES-355 के वेरिएंट को खेलने के लिए जाने जाते थे।

इसे भी पढ़ें: बच्चों की privacy पर Google/YouTube की नज़र, क्या आपका भी निजी डा़टा हो रहा है शेयर?

उनके संगीत को पहले 'Beale Street Blues Boy' के नाम से पुकारा जाने लगा, जिसे बाद में छोटा कर 'Bee Bee' और 'B.B' नाम दिया गया। बस यहीं से उनका नाम बीबी किंग पड़ गया। 1949 में उन्होंने अपने पहले गीत थ्री ओ क्लॉक ब्लूज गाने की रिकॉर्डिंग की।

प्रमुख खबरें

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America

World Cup में Surya तीसरे नंबर पर उतरें , भारत और वेस्टइंडीज का फाइनल चाहते हैं Lara