सरकार की नई पहल, अब ढाई रुपये में मिलेगा सैनिटरी पैड

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 05, 2018

नयी दिल्ली। साफ सफाई और स्वच्छता की दिशा में एक और पहल करते हुये सरकार ने ढाई रुपये कीमत का सैनिटरी पैड पेश किया। यह पर्यावरण अनुकूल है। प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषिधि परियोजना के तहत यह पैड देशभर में बेचे जाएंगे। केंद्रीय रसायन एवं उवर्रक राज्य मंत्री मनसुख एल. मांडाविया ने यहां पत्रकारों से कहा कि सुविधा ऑक्सो-बायोडिग्रेबल नाम के ये सैनिटरी पैड देशभर में 3,600 जनऔषिधि केंद्रों पर उपलब्ध होंगे। यह केंद्र 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हैं।

उन्होंने कहा कि इन पैड की कीमत बहुत मामूली रखी गई है। बाजार में जहां आम तौर पर उपलब्ध पैड का दाम आठ रुपये प्रति इकाई होता है, वहीं इसके चार इकाई के पैक की कीमत 10 रुपये है। साथ ही यह पैड पर्यावरण अनुकूल भी है। मंडाविया ने कहा कि सुविधा पैड के जारी होने से गरीब वर्ग की महिलाओं को स्वच्छता से जुड़ी उनकी मूलभूत जरूरत को पूरा करने में मदद मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि नये सस्ते पैड बाजार में आने से प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और दूसरी कंपनियां भी अपने दाम कम कर सकतीं हैं।

प्रमुख खबरें

व्हाट्सएप के नए फीचर का टेस्टिंग जारी, यह फोटो और वीडियो पर प्रतिक्रिया देना आसान बनाता है

जब Modi के मन में MP है और एमपी के मन में मोदी हैं तब BJP इतनी टेंशन में क्यों है?

चुनावी प्रचार में बिगड़ी तेजस्वी यादव की तबीयत, सुरक्षाकर्मी ने सहारा देकर स्टेज से उतारा, बोले- बेरोजगार युवाओं की तकलीफ़ के आगे यह कुछ भी नहीं

Rohit Vemula की मां ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री से मुलाकात कर न्याय की मांग की