गुजरात: सरदार सरोवर बांध का जलस्तर 136 मीटर के पार पहुंचा, अलर्ट जारी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 09, 2019

अहमदाबाद। गुजरात में भारी बारिश के कारण सरदार सरोवर बांध का जलस्तर 136 मीटर के पार पहुंचने के बाद प्रदेश सरकार ने नर्मदा नदी के किनारे बसे गांवों के लिये चेतावनी जारी की है। बांध में इससे पहले 2017 में जलस्तर 138 मीटर तक पहुंचा था।  जलस्तर अभी 136.21 मीटर है और अधिकारियों ने इस बांध के 30 गेटों में से 23 गेट खोल दिये हैं।  सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड (एसएसएनएनएल) के नियंत्रण कक्ष ने सूचित किया कि बांध में 6.47 लाख क्यूसेक पानी आया जिसमें से 6.16 लाख क्यूसेक पानी को बांध के 30 में से 23 गेट खोल कर नदी में छोड़ा जा रहा है। 

इसे भी पढ़ें: वायनाड पहुंचे राहुल गांधी, कहा- मुआवजे के लिए केन्द्र और राज्य सरकार पर बनाते रहेंगे दबाव

एसएसएनएनएल द्वारा रविवार रात जारी बाढ़ की चेतावनी में नर्मदा, वडोदरा और भरूच जिलों में नदी के किनारे रह रहे ग्रामीणों के साथ ही अधिकारियों से भी नदी में पानी के बहाव को लेकर सतर्क रहने को कहा गया है क्योंकि इसके तटबंध तोड़ने की आशंका बनी हुई है। राज्य सरकार की विज्ञप्ति के मुताबिक सरदार सरोवर बांध में पानी लगभग 91 फीसद बढ़ चुका है। 

इसे भी पढ़ें: मुंबई बारिश: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने की रेलवे के इंजीनियर की तारीफ

नर्मदा के जिला कलेक्टर आई के पटेल ने सोमवार को एक आदेश जारी कर जिले के अधिकारियों को सतर्क रहने और बारिश के कारण नदी का जलस्तर बढ़ने से किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिये एहतियाती उपाय सुनिश्चित करने को कहा है। विज्ञप्ति के मुताबिक गुजरात में वार्षिक वर्षा औसत की 109.99 फीसद बारिश हो चुकी है। राज्य के 33 में से 22 जिलों में 100 फीसद बारिश हो चुकी है। 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा