बूस्टर खुराक और बच्चों के टीकाकरण को लेकर क्या है सरकार की रणनीति? स्वास्थ्य मंत्री ने दी अहम जानकारी

By अंकित सिंह | Dec 03, 2021

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने एक बार फिर से सबके सामने चिंता की लकीरें खींच दी हैं। कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रोन लगातार अपने पैर पसार रहा है। भारत में भी अब तक 2 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। ऐसे में अब बूस्टर खुराक की भी मांग उठने लगी है। कई देश कोरोना वायरस लेकर बूस्टर खुराक लगाने के पक्ष में हैं और उन्होंने इसकी शुरुआत भी कर दी है। इसी को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बड़ा बयान दिया है। मनसुख मांडविया ने कहा कि देशवासियों को कोविड-19 की बूस्टर खुराक या तीसरी अतिरिक्त खुराक देने का निर्णय वैज्ञानिक मार्गदर्शन एवं विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर ही किया जाएगा। 


इसके साथ ही बच्चों के टीकाकरण को लेकर भी स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस पर विशेषज्ञों से सलाह ली जा रही है और उनकी सलाह के आधार पर ही इस पर निर्णय लिया जाएगा। आपको बता दें कि लोकसभा में कोविड-19 उत्पन्न स्थिति पर हुई चर्चा का जवाब स्वास्थ्य मंत्री दे रहे थे। इसी दौरान उन्होंने यह बातें कहीं हैं। कई सांसदो के सवाल पर मांडविया ने कहा कि हमारे पास दो ही विकल्प हैं जिसमें से एक राजनीतिक और दूसरा वैज्ञानिक है। उन्होंने कहा कि वायरस के संक्रमण को लेकर दो विशेषज्ञ समूह अनुसंधान कर रहे हैं जिन्होंने टीका अनुसंधान में सहयोग दिया है और इस विषय पर भी विशेषज्ञ विचार कर रहे हैं। 


मंत्री ने आरोप लगाया कि पहली लहर में लॉकडाउन के दौरान कुछ विपक्षी दलों ने लोगों को उकसाया तथा गरीबों के लिए चल रहे सबसे बड़े खाद्य कार्यक्रम का मजाक उड़ाकर गरीबों का मजाक उड़ाया। उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्षी दलों ने देश में बने कोविड टीकों पर सवाल उठाये और टीकाकरण के समय लोगों को गुमराह करने का प्रयास किया। मांडविया ने कहा कि वैज्ञानिकों ने जहां अपनी क्षमता साबित की, वहीं विपक्ष ने लोगों को डराया। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान की राजनीति में आपदा की स्थिति में ऐसा व्यवहार कभी नहीं देखा गया। 

प्रमुख खबरें

Odisha सरकार में बाहरियों को लाने की कोशिश की जा रही है : Nadda

ऐसा क्या हुआ कि लंदन में लगने लगे मोदी-मोदी के नारे, भारतीय प्रवासियों के समर्थन भरी नजर आई सड़कें

हमारे साथ चुनाव लड़ा, वोट अपील की और फिर CM पद के लिए...जनता की सहानुभूति का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने महाराष्ट्र को लेकर क्या कहा?

सुप्रीम कोर्ट से के अन्नामलाई को राहत, कानूनी कार्यवाही पर सितंबर तक लगाई रोक