हिंदुस्तान की बेटी गीता पाकिस्तान कभी नहीं भेजी जायेगी: सुषमा स्वराज

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 20, 2018

इंदौर। पाकिस्तान से तीन साल पहले भारत लौटने वाली मूक-बधिर युवती गीता के माता-पिता की खोज जारी रहने के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को कहा कि यह लड़की पड़ोसी मुल्क कभी नहीं भेजी जायेगी। स्वराज ने यहां संवाददाताओं से कहा, "गीता हिंदुस्तान की बेटी है। हिंदुस्तान में उसके परिवारवाले मिलें या न मिलें, वह दोबारा पाकिस्तान कभी नहीं भेजी जायेगी। उसकी देखभाल भारत सरकार ही करेगी।"

 

उन्होंने कहा, "गीता के माता-पिता की तलाश के लिये पिछले तीन साल से मैं खुद जी-तोड़ मेहनत कर रही हूं। चूंकि वह विवाह के योग्य हो गयी है। इसलिये हम उसकी शादी कराने की भी कोशिश कर रहे हैं।" विदेश मंत्री ने बताया कि गीता की वल्दियत का दावा करने वाले आठ दम्पतियों के डीएनए नमूने जांच के दौरान मूक-बधिर युवती के डीएनए नमूने से मेल नहीं खाये हैं। इनके अलावा, कई ऐसे दम्पति भी सामने आये जिन्होंने गीता को अपनी गुमशुदा बेटी तो बताया। लेकिन उन्होंने जांच के लिये सरकार को अपने डीएनए नमूने नहीं दिये।

 

उन्होंने कहा, "गीता जब पाकिस्तान में थी, तब उसने हमारे द्वारा भेजी गयी फोटो देखकर एक भारतीय परिवार की पहचान अपने बिछड़े परिवार के रूप में की थी। लेकिन भारत वापसी के फौरन बाद युवती ने संबंधित दम्पति के बारे में कहा था कि वे उसके माता-पिता नहीं हैं।" 

 

प्रमुख खबरें

क्या अल्पमत में है हरियाणा नायब सरकार! तीन निर्दलीय विधायकों ने लिया अपना समर्थन वापस

Congress की सरकार आने पर SC/ST से छीनकर धार्मिक आधार पर दिया जाएगा आरक्षण? PM मोदी ने शहजादे की कौन सी खतरनाक चाल का किया जिक्र

Summer Coolers Recipe: चिलचिलाती गर्मी को मात देने के लिए, घर पर आसानी से बनाएं समर ड्रिंक्स

Aavesham OTT Release: फहद फासिल की ब्लॉकबस्टर फिल्म कब और कहां देखें