गृह मंत्री ने लोगों से पद्म पुरस्कारों के लिए योग्य व्यक्तियों को नामांकित करने की अपील की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 11, 2019

नयी दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को लोगों से आग्रह किया कि वे कला, विज्ञान, सामाजिक कार्य और खेल जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रहे योग्य व्यक्तियों अथवा इन क्षेत्रों में असाधारण उपलब्धियां हासिल कर चुके व्यक्तियों को पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकित करें। शाह ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कार को ‘‘जन पद्म’’ बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

गृह मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘मैं आप सबसे अपील करता हूं कि असाधारण उपलब्धि और असाधारण सेवा वाले लोगों को इस इस पुरस्कार के लिए https://padmaawards.gov.in पर नामांकित करें ।’’उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय को 2020 के पद्म पुरस्कार के लिए अब तक हजारों नामांकन मिल चुके हैं। गृह मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार 31 अगस्त तक 25 हजार से अधिक नामांकन मिल चुके हैं। इसके लिए आखिरी तारीख 15 सितंबर है।पद्म पुरस्कारों में ‘पद्म विभूषण’, ‘पद्म भूषण’ और ‘पद्म श्री’ शामिल हैं। यह पुरस्कार कला, साहित्य और शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान और इंजीनियरिंग, सार्वजनिक मामलों, लोक सेवा तथा व्यापार और उद्योग सहित विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट एवं असाधारण उपलब्धियों तथा सेवा के लिए दिया जाता है। 

इसे भी पढ़ें: भाजपा विधायक के खिलाफ गाली-गलौज और धमकी देने की शिकायत

जाति, नस्ल, व्यवसाय, पद या लिंग के भेद से रहित हर व्यक्ति इस पुरस्कार के लिए पात्र है। हालांकि, चिकित्सकों और वैज्ञानिकों को छोड़कर सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम सहित सरकारी कर्मचारी इसके पात्र नहीं हैं। नामांकन पद्म पुरस्कार समिति के समक्ष रखे जाते हैं। इस समिति का गठन हर साल प्रधानमंत्री करते हैं। अगले साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 2020 के पद्म पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी।

प्रमुख खबरें

Share Market में ट्रेडिंग के समय को लेकर हुई थी चर्चा, अब SEBI ने लिया बड़ा फैसला

Loksabha Elections 2024: तीसरे चरण में इन पूर्व मुख्यमंत्रियों की किस्मत का होने वाला है फैसला, जनता ईवीएम में करेगी बंद

Loksabha Elections 2024: मुलायम परिवार के तीन सदस्यों की किस्मत दांव पर, UP में 10 सीटों पर जारी है मतदान

Loksabha Election 2024| PM Modi ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में डाला वोट, फिर पहुंचे लोगों के बीच