हांगकांग की नेता ने कहा- चीन में प्रत्यर्पित करने वाला विधेयक है मृतप्राय

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 09, 2019

हांगकांग। हांगकांग की बीजिंग समर्थक नेता कैरी लैम ने मंगलवार को कहा कि चीन की मुख्य भूमि में प्रत्यर्पण की अनुमति देने से संबंधित व्यापक रूप से नफरत किये जाने वाला प्रस्ताव अब ‘मृत प्राय’ है लेकिन उसे वापस लेने की प्रदर्शनकारियों की मांग पर कुछ कहने से इनकार कर दिया। विभिन्न मार्च और पुलिस के साथ अलग- अलग हिंसक टकरावों के बाद हाल में यह वित्तीय केंद्र सबसे मुश्किल दौर में पहुंच गया है।

इसे भी पढ़ें: हांगकांग प्रदर्शन: पुलिस ने हिंसा मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार किया

लैम ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘इस बात को लेकर सरकार की ईमानदारी के बारे में अब भी संदेह है या चिंता है कि सरकार विधायी परिषद के साथ प्रक्रिया फिर से शुरू करेगी या नहीं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मैं फिर कहती हूं कि ऐसी कोई योजना नहीं है। विधेयक मृतप्राय हो गया है।’’

इसे भी पढ़ें: हांगकांग में प्रदर्शन का सिलसिला फिर शुरू, चीन से जोड़ने वाले रेलवे स्टेशन तक होगा रैली

ठंडे बस्ते में डाल दिये गये इस विधेयक के विरोध में रैलियां निकाली गयी थीं। इस विधेयक से चीन में प्रत्यर्पण की इजाजत मिल जाएगी। इन रैलियों ने अब व्यापक आंदोलन का रूप ले लिया है और लोकतांत्रिक सुधारों तथा घटती आजादी पर विराम लगाने की मांग की जाने लगी है। बीजिंग समर्थक नेताओं एवं पुलिस अधिकारियों के खिलाफ लोगों का आक्रोश बढ़ा। हाल के हफ्तों में लैम सार्वजनिक रूप से सामने भी नहीं आयीं लेकिन मंगलवार को वह संवाददाता सम्मेलन करने सामने आयीं और सबसे सुलहकारी बयान दिये।

प्रमुख खबरें

Maharashtra में दो मोटरसाइकिल की टक्कर में तीन लोगों की मौत

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh