श्रीलंकाई प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे के साथ कार्य जारी रखने को लेकर आशान्वित

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 20, 2018

वाशिंगटन। अमेरिका ने कहा है कि वह पुन: बहाल किए गए श्रीलंकाई प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के साथ कार्य जारी रखने को लेकर आशान्वित है। श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने गत 26 अक्टूबर को विक्रमसिंघे को प्रधनमंत्री पद से विवादास्पद तरीके से बर्खास्त कर उनकी जगह पूर्व राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया था। इस कदम से श्रीलंका में अभूतपूर्व संवैधानिक और राजनीतिक संकट पैदा हो गया था।

इसे भी पढ़ें- अमेरिका उत्तर कोरिया के यात्रा प्रतिबंध की समीक्षा करेगा: अधिकारी

उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद गत रविवार को सिरिसेना को विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री के रूप में बहाल करना पड़ा। न्यायालय ने अपने आदेश में कहा कि विक्रमसिंघे को बर्खास्त करने का सिरिसेना का कदम असंवैधानिक है। इसके साथ ही सांसदों ने विश्वासमत के दौरान विक्रमसिंघे के पक्ष में वोट डाला।

इसे भी पढ़ें- आतंकी हाफिज सईद को पाकिस्तान ने बनाया पत्रकार, अखबार में लिखा कश्मीर पर लेख

दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के अमेरिका के उप सहायक विदेश मंत्री डेविड रैंज ने भारतीय संवाददाताओं के एक समूह से बुधवार को कहा, ‘‘हम श्रीलंका की अदालतों में दिखी लोकतांत्रिक, संवैधानिक प्रक्रियाओं को लेकर खुश हैं, अंतत: लोकतांत्रिक और संवैधानिक नियमों का पालन करते हुए राजनीतिक संकट का समाधान हो गया।

 

उन्होंने कहा, ‘‘हम समान हित के द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे और उनके मंत्रिमंडल तथा राष्ट्रपति सिरिसेना के साथ भी कार्य जारी रखने को लेकर आशान्वित हैं।’’

 

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar