केएल राहुल की शानदार फॉर्म ने रवि शास्त्री की बात पर मुहर लगा दी है

By दीपक कुमार मिश्रा | Mar 02, 2019

जनवरी में अपनी सरजमीं पर भारत के सामने घुटने टेकने पर मजबूर होने वाली कंगारू टीम ने हिंदुस्तान आते ही जबरदस्त वापसी की है। ऑस्ट्रेलिया ने दो टी-20 मैचों की सीरीज में भारत को हरा दिया है। वर्ल्ड कप से पहले टीम संतुलन की खोज में लगी भारतीय टीम का प्रदर्शन टी-20 में निराशानजक रहा है। अपने पिछले 5 टी-20 मैच में भारत ने सिर्फ एक मैच जीता है। भारत को वैसे तो इस सीरीज में हार का सामना करना पड़ा लेकिन शायद इस सीरीज ने रवि शास्त्री के बयान पर मुहर लगा दी है। इस सीरीज में लंबे समय से फॉर्म के लिए जूझ रहे केएल राहुल को मौका दिया गया। राहुल को दोनों टी-20 मैच में मौका दिया गया जहां उन्होंने अपने बल्ले का जौहर दिखाया। राहुल की इन दोनों मैच की पारियों को देखकर शायद ये कहना गलत नहीं होगा कि उन्होंने वर्ल्ड कप के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है। राहुल ऑस्ट्रेलिया दौरे में फ्लॉप रहे थे, उसके बाद कॉफी विद करण प्रोग्राम में विवादित बयान देने की वजह से उन्हें ऑस्ट्रेलिया से बीच दौरे में वापस बुला लिया गया था। जिसके बाद राहुल को परेशानी में काफी समय बिताना पड़ा जहां उन्होंने अपने गेम पर ध्यान दिया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन इस बात का सबूत है।

इसे भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सुनहरे भविष्य के तरफ बढ़ रहा है अफगानिस्तान

कॉफी विद करण में विवाद के बाद मेरे अंदर आया बदलाव- राहुल

 

राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में शानदार अर्धशतक लगाया। विजाग के मैदान में राहुल ने 36 गेंदों में 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 50 रन बनाए। इसके बाद बेंगलूरू मैच में केएल राहुल ने 26 गेंदों में 3 चौके और 4 छक्के की मदद से 47 रन बनाए। राहुल ने अपनी खराब फॉर्म और विवादित बयान देने की वजह से निलंबन के बाद दमदार वापसी की। राहुल के मुताबिक वह अपनी इस वापसी का सारा श्रेय कॉफी विद करण शो के बाद अपने अंदर आए बदलाव को देते हैं। राहुल ने कंगारूओं के खिलाफ अपने प्रदर्शन के बाद कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि यह मुश्किल समय था। मेरा मतलब है कि बतौर खिलाड़ी, बतौर व्यक्ति हर किसी को मुश्किल समय से गुजरना होता है और यह इस दौर से गुजरने का मेरा समय था और जैसा कि मैंने कहा कि इससे मुझे अपने खेल और खुद पर ध्यान देने का समय मिला। मैं ऐसा व्यक्ति हूं जो चीजों को उनके हिसाब से लेता है जैसे वे घटती हैं’। बता दें कि राहुल के लिए वह वक्त काफी मुश्किल था और वह टीम से बाहर थे, बल्ले से भी वो लगातार फ्लॉप साबित हो रहे थे। लेकिन राहुल ने हार नहीं मानी और फिर से वापसी की। इसका श्रेय पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को भी जाता है, जिन्होंने केएल राहुल के तकनीक में उनकी कुछ मदद की।

इसे भी पढ़ें: वर्ल्ड कप से पाक को बाहर निकालना आसान नहीं, ICC में भारत के पास बहुमत नहीं

वर्ल्ड कप में तीसरे नंबर पर खेलेंगे केएल राहुल !

 

भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री ने कुछ समय पहले बयान दिया था कि वो वर्ल्ड कप विराट कोहली को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने भेज सकते हैं। जिसका मकसद भारतीय बल्लेबाजी में गहराई लाना है। उस समय सवाल उठे थे कि अगर विराट चौथे नंबर पर खेलती है तो भारत का टॉप ऑर्डर कमजोर पड़ सकता है। लेकिन राहुल के फार्म ने टीम इंडिया को उम्मीद दे दी है कि इस बल्लेबाज को तीसरे नंबर पर वर्ल्ड कप में आजमाया जा सकता है। राहुल तकनीकी रूप से काफी मजबूत हैं और जब वह लय में होते हैं तो उन्हें रोकना काफी मुश्किल हो जाता है। इस बात को भारतीय टीम मैनेजमेंट भी काफी अच्छी तरह से जानता है, जिसकी वजह से इस खिलाड़ी को लगातार मौके दिए जा रहे थे। राहुल का फॉर्म में आना भारत के लिए काफी सुखद है। ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद राहुल आईपीएल में भी खेलते हुए दिखाई देंगे। राहुल के लिए आईपीएल काफी अहम रहने वाला है, जहां वो अच्छा प्रदर्शन कर विश्व कप के लिए दावेदारी मजबूत करना चाहेंगे। वहीं राहुल भी अच्छा प्रदर्शन कर आत्मविश्वास हासिल करने की पूरी कोशिश करेंगे। साफ है राहुल की फॉर्म से विराट कोहली भी सूकून में होंगे। क्योंकि वो भी जानते हैं कि भारतीय बल्लेबाजी में राहुल जैसा खिलाड़ी होना कितना फायदेमंद साबित हो सकता है। उम्मीद है कि राहुल अपने इस प्रदर्शन को जारी रखेंगे और भारत के लिए आगे भी अच्छा खेल दिखाएंगे और हिंदुस्तान को तीसरी बार वर्ल्ड कप दिलाने में अहम जिम्मेदारी निभाएंगे।

 

-दीपक कुमार मिश्रा

प्रमुख खबरें

Ayushman Bharat Yojana 2024: 30 अप्रैल को मनाया जा रहा आयुष्मान भारत योजना, जानिए कैसे हुई इसकी शुरूआत

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं