Titanic कानून से कैसे मिल सकती है बाल्टीमोर हादसे में ग्रेस ओशन को राहत, लाखों डॉलर की देनदारी बच सकती है

By अभिनय आकाश | Mar 28, 2024

अमेरिका के बाल्टीमोर में फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज एक विशाल कंटेनर जहाज डाली से टकराने के बाद पटाप्सको नदी में गिर गया। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि टाइटैनिक कानून की वजह से जहाज के मालिक, सिंगापुर स्थित ग्रेस ओशन को नुकसान के लिए अपनी देनदारी कम करने में मदद मिल सकती है। हालाँकि, मालिक को अभी भी क्षति के दावे में लाखों डॉलर का भुगतान करना पड़ सकता है। पुल पर काम कर रहे छह लोग जो पानी में गिर गए और लापता हो गए, उन्हें मृत मान लिया गया है। 19वीं सदी के कानून को एक बार टाइटैनिक के मालिक द्वारा 1912 में जहाज के डूबने के लिए भुगतान को सीमित करने के लिए लागू किया गया था। यह कानून नौवहन दिग्गजों को समुद्र में आपदाओं से होने वाले भारी नुकसान से बचाने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: चुनावी और कानूनी प्रक्रियाओं पर बाहरी आरोप पूरी तरह से अस्वीकार्य, अमेरिका की लगातार बयानबाजी पर विदेश मंत्रालय ने खूब सुनाया

तुलाने यूनिवर्सिटी के मैरीटाइम लॉ सेंटर के निदेशक मार्टिन डेविस ने दावा किया है कि 1851 का कानून दुर्घटना के बाद जहाज की कीमत और इसके द्वारा एकत्र की गई किसी भी कमाई पर जहाज मालिक की देनदारी को सीमित करके लाखों डॉलर के जोखिम को कम कर सकता है। डेविस ने कहा कि यह एक लिहाज से बहुत ही असामान्य दुर्घटना है, खासकर पूरे पुल के गिरने के इस फुटेज के कारण। लेकिन कई मायनों में, यह असामान्य नहीं है, क्योंकि जहाज़ टकराते हैं और क्षति होती है और हर समय चोट लगती रहती है। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका है कि मानता नहीं! केजरीवाल के बाद अब कांग्रेस को लेकर ये क्या कह दिया?

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा, जहाज मालिक का बीमा कंपनी को कानूनी जोखिमों से निपटने में मदद करेगा। बीमा दावे यह साबित करने पर आधारित होंगे कि क्या दुर्घटना लापरवाही के कारण हुई थी, और यदि हां तो किसके द्वारा, या यांत्रिक विफलता के कारण हुई थी। जहाज का बीमा ब्रिटानिया प्रोटेक्शन एंड इंडेम्निटी क्लब द्वारा किया जाता है, जो एक पारस्परिक बीमा संघ है जिसका स्वामित्व शिपिंग कंपनियों के पास है।

प्रमुख खबरें

Unnao में बस और ट्रक की आमने-सामने की टक्कर, छह लोगों की मौत और 20 घायल

Rishikesh के निकट लक्ष्मण झूला क्षेत्र में दो लोग Ganga में डूबे, तलाश जारी

Startup 10 साल में 300 गुना बढ़े, यूनिकॉर्न का घर बना भारत : केंद्रीय मंत्री Jitendra Singh

बिन पानी मछली की तरह तड़प रहे हैं, Congress-SP और BSP पर Yogi Adityanath का तंज