Rahul Gandhi London: मैं यहां बोल सकता हूं पर भारत में इसकी इजाजत नहीं, लंदन में राहुल का PM मोदी और केंद्र पर बड़ा हमला

By अभिनय आकाश | Mar 06, 2023

लंदन में कांग्रेस की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में राहुल गांधी ने पीएम मोदी और केंद्र सरकार पर बड़ा हमला बोला. इस दौरान राहुल ने कई मुद्दों पर केंद्र को जमकर घेरा। इंडियान ओवरसीज कांग्रेस की तरफ से आयोजित एक कार्य़क्रम में राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस को नफरती विचारधारा वाला बताया। इसके साथ ही आरोप लगाया कि भारत की यूनिवर्सिटी में बोलने की इजाजत नहीं दी जाती है। राहुल ने ये आरोप लगाया कि वो कैम्ब्रिज या हॉवर्ड में तो बोल सकते हैं लेकिन देश की किसी यूनिवर्सिटी में अहम मुद्दों पर चर्चा तक नहीं कर सकते। 

इसे भी पढ़ें: 'विवादों की आंधी बन गए हैं राहुल गांधी', अनुराग ठाकुर बोले- विदेशी जमीन से भारत को बदनाम करने का लिया है ठेका

जब मैं वहां बोल रहा था तो सोच रहा था कि ये काफी अजीब है कि एक भारतीय नेता कैम्ब्रिज और हावर्ड में स्पीच दे सकता है। लेकिन वो एक भारत की यूनिवर्सिटी में भाषण नहीं दे सकता। कारण सिर्फ इतना है कि हमारी सरकार विपक्ष के किसी विचार, विपक्ष के किसी सिद्धांत पर चर्चा नहीं होने देती है। राहुल गांधी ने प्रवासी भारतीयों के मंच पर बीजेपी के साथ-साथ आरएसएस पर भी निशाना साधा।

इसे भी पढ़ें: Uddhav, आंबेडकर के बीच बातचीत में शामिल नहीं हूं : शरद पवार

कांग्रेस सांसद ने कहा, ‘‘कारण सिर्फ इतना है कि हमारी सरकार विपक्ष के किसी विचार, विपक्ष के किसी सिद्धांत पर चर्चा नहीं होने देती है। संसद भवन में भी यही होता है, जब भी हमें महत्वपूर्ण मुद्दों पर बोलना होता है, जैसे.. नोटबंदी, जीएसटी, यह तथ्य कि चीनी हमारी सीमा के भीतर घुसकर बैठे हैं.... हमें इन्हें (इन मुद्दों को) सदन में उठाने नहीं दिया जाता है।’’ इस पर वहां मौजूद करीब दो हजार लोगों द्वारा ‘‘शेम, शेम’’ (शर्म करो) के नारे लगाए गए। राहुल गांधी ने कहा, ‘‘यह शर्मनाक है, लेकिन सच है और यह वह भारत नहीं है, जिसकी हम सभी को आदत है। 

प्रमुख खबरें

PM Modi पर चुनावी बैन की याचिका पर HC में आज होगी सुनवाई, छह साल रोक लगाने की मांग

Indian Tourism: संपूर्ण भारत दर्शन का देखते हैं सपना तो इस तरह बनाएं प्लान, खर्च हो सकते हैं इतने रुपए

MDH-Everest की मुश्किल अब अमेरिका में भी बढ़ी

Skin Care Tips: स्किन को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है Vitamin C सीरम, जानिए इस्तेमाल का तरीका